जन चौपाल में ग्रामीणो ने उठाए बिजली सड़क पर गड्ढा और गोल्डेन कार्ड के मुद्दे जानें क्या हुए निर्देश

 


जौनपुर।जिला प्रशासन के द्वारा तहसील मड़ियाहूं स्थित विकास खण्ड मड़ियाहूं के मुकुन्दपुर गांव में आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीण जनों ने डीएम के समक्ष सड़क पर खोदे गए गड्ढे और बिजली सहित गोल्डेन कार्ड आदि समस्याओ को प्रमुखता के साथ उठाया। डीएम ने सम्बन्धित विभागो को कार्यवाई करने का कड़ा निर्देश दिया।
जन चौपाल में पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान विभागों के द्वारा कैम्प भी लगाया गया था जहां पर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनके आवेदन भी लिए गए।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों से कहा कि पात्रों का आवेदन लेकर उनका सत्यापन कराते हुए शीघ्र लाभ दिलाये। उन्होंने पंचायत सहायक को निर्देश दिया कि पंचायत भवन पर ही ग्रामीणों के आवदेन को आनलाइन करें जिससे उन्हे भटकना न पडे।
जल निगम के अधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन के तहत गांव में पानी की टंकी बन रही है, फरवरी 2023 तक प्रत्येक घरों में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पाइप डालने के लिए गड्ढा सड़क के किनारे ही किया जाए सड़कों के बीचों बीच में गढ्डा न खोदे जाये।
समाज कल्याण अधिकारी नीरज पटेल के द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में 30 लाभार्थियों को वृद्धा, 40 को विधवा एवं 10 को दिव्यांग पेंशन दिया जा रहा है। 09 खण्ड विकास अधिकारी के स्तर पर लम्बित है और आज 01 नया आवेदन प्राप्त हुआ है जिन्हे आवश्यक कार्यवाही करते हुए जल्द से जल्द पेंशन का लाभ दिलवा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया कि सुनिश्चित कराए कि गांव में कोई भी पेंशन की पेन्डेसी न रहे।
जन चौपाल में ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को विद्युत कटौती की समस्या से अवगत कराया जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि यदि तार जर्जर हो गये है तो जल्द से जल्द बदलवा दिया जाए।गांव में 752 का गोल्डेन कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शत-प्रतिशत गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें।
उप परियोजना निदेशक आत्मा डा0 रमेश चंद्र यादव ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत कुल 585 किसान पंजीकृत है, जिन्हें नियमित सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। 15 वी किस्त के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है कुल 119 कृषक ऐसे  है जिनका अभी तक ई-केवाईसी नही हुआ है, आज चौपाल में 8 किसानों का भूमि सत्यापन, 38 कृषकों का ई-केवाईसी तथा 6 कृषको का एनपीसीआई पोर्टल सक्रिय न होने के कारण पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया गया।
जिलाधिकारी ने एबीएसए एवं सचिव को निर्देश दिया कि गांव के खेल के मैदान पर अवैध कब्जा हटवाए और अतिक्रमण करने वाले के विरूद्व कार्यवाई करें।इसके उपरान्त जिलाधिकारी के हाथों सोनी पटेल एवं सरिता की गोद भराई कराया गया। इस दौरान जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम के द्वारा पौधरोपड़ भी किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी वीके यादव, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, क्षेत्राधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त