राजनीति में न आता तो देश की सेवा के लिए सेना में चला जाता - पूर्व मंत्री शैलेन्द्र यादव ललई


जौनपुर । जनपद के शाहगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री सपा नेता शैलेन्द्र यादव ललई से राजनैतिक मुद्दों सहित अन्य तमाम बिन्दुओं पर " सच खबरें " की टीम ने बात चीत किया। श्री यादव ने बड़ी बेबाकी के साथ सभी सवालों का जवाब देते हुए सरकार को भी कटघरे में खड़ा किया है। अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत की चर्चा करते हुए कहा कि चूंकि हमारा परिवार राजनैतिक परिवार है हमारे परिवार के लोग किसान रहने के साथ ही विधानसभा का चुनाव लड़ चुके थे और पंचायत की राजनीति में सक्रिय रहते हुए ब्लाक प्रमुख आदि पदों पर रहे हैं। अपने शैक्षिक जीवन काल में हमारा सम्पर्क केन्द्र की राजनीति करने वाले राजनैतिक स्व. चन्द जीत यादव से हो गया था।  सन् 1985 में युवा लोकदल के प्रदेश कार्यकारिणी में रखा गया, सन् 1991 में प्रदेश महासचिव बना दिया गया,पहला विधानसभा का चुनाव सन् 1993 में खुटहन विधानसभा क्षेत्र से लड़ा हार गया। इसके बाद सन् 2002 में बसपा के टिकट पर खुटहन विधानसभा से चुनाव मैदान में आया और जनता ने विधानसभा का सदस्य बनाते हुए विधानसभा में पहुंचा दिया है। सन्  2003 में दो तिहाई विधायकों के साथ   बसपा से अलग हुए और बाद में सपा मे शामिल हो गये आज तक सपा के बैनर तले राजनीति कर रहे हैं और क्षेत्र की जनता हमे लगातार विधानसभा भेज रहीं हैं वर्तमान समय में चौथी बार बतौर विधायक जनता की सेवा में लगा हूँ। 
राजनीति में न आने की दशा में जबाब देते हुए श्री यादव ने कहा कि हम किसान के पुत्र हैं। शिक्षा काल से इच्छा थी राजनीति में न आते तो देश की सेवा के लिए सेना में चले जाते। इसी को लक्ष्य बना कर हमने विद्यार्थी जीवन काल में एनसीसी की शिक्षा ग्रहण किया था। चुनाव को मंहगा होने के सन्दर्भ में कहा कि चुनाव लड़ने के लिए जिन चीजो का उपयोग जैसे ईंधन, किराया आदि मंहगा होता जा रहा है इसका असर चुनाव पर पड़ता है। हलांकि हमारे कार्यकर्ता गण अपने खर्चे से हमारा चुनाव लड़ते हैं इसका मुझे गर्व है। चुनाव सुधार के सवाल पर कहा कि आज भी सुधार की बड़ी गुन्जाईस है। आयोग को बैलेट पेपर से चुनाव करना चाहिए ताकि मतदाता जान सके वह किसे अपना मत दे रहा है। साथ ही यह भी कहा कि जब पंचायत का चुनाव बैलेट पेपर पर हो सकता है तो लोकसभा विधानसभा का क्यों नहीं। 
जनता की अपेक्षाओं के सवाल पर खुल कर कहा कि जनता अपना जन प्रतिनिधि जिसे चुनती है उससे अपेक्षा रखना चाहिए। जन प्रतिनिधि को भी अपने क्षेत्र को अपना परिवार समझ कर जनता के साथ रहना चाहिए। सरकार को भी चाहिए कि वह सभी जन प्रतिनिधियों के साथ एक समान कार्य करे ताकि जनता का हित जन प्रतिनिधि करा सके। सपा के शासन काल में ऐसा होता रहा लेकिन वर्तमान सरकार के शासन काल में सत्ता धारी दल के जन प्रतिनिधि के प्रस्ताव पर धन दिया जा रहा है विपक्ष के जन प्रतिनिधि के प्रस्ताव पर कोई बजट नहीं ऐसे भेद भाव से जनता का अहित हो रहा है। 
राजनीति में खुशी तब अधिक मिलती है जब हम किसी गरीब लाचार बेबस की मदत करता हूँ दूसरा जब विधानसभा क्षेत्र की गम्भीर समस्या का निराकरण कर लेता हूँ तो खुशी मिलती है। विधानसभा क्षेत्र हमारा परिवार है उसकी खुशहाली से खुशी मिलती है। राजनीति करने से जो समय मिलता है उसमें अध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ने का शौक है। राजनीति में जिस तरह के बदलाव की चर्चा कर रहे हैं वह जनता के साथ धोखा है गांधी लोहिया का जो सपना था जनता के मौलिक अधिकारों के प्रति आज उसके साथ वर्तमान सरकार अन्याय कर रही है। श्री यादव का मानना है कि आन्तरिक लोकतंत्र केवल सपा में है यहाँ पर हर कार्यकर्ता अपने राष्ट्रीय नेता से अपनी बात कर सकता है वहीं अन्य दूसरे दलों में यह संभव नहीं है। 
विकास की चर्चा करते हुए कहा कि अपने राजनैतिक जीवन के शुरूआत में जब पहली बार खुटहन से विधायक बना तो बदलापुर में बिजली की घोर समस्या थी। 132 के बी ए का विद्युत सब स्टेशन बनवा कर समस्या का निराकरण किया था। सड़कों का जाल बिछा दिया था। 2012 से 2017तक सपा की सरकार थी और हम बिजली राज्य मंत्री बने थे तब हमने शाहगंज ही नहीं पूरे जनपद की विद्युत समस्या को दूर करने का काम किया। सपा शासन काल में हमारे द्वारा स्वीकृत 175करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले 400 केवीए  का विद्युत स्टेशन मछली शहर तहसील क्षेत्र के कटाहित खास गांव में बन रहा है इसे बन जाने से जिले की बिजली की समस्या दूर हो जायेगी। हमने 35 करोड़ रुपए की लागत से अन्डर ग्राउंड विद्युत वायर बिछवाये है। अपने शाहगंज विधानसभा क्षेत्र में भी विद्युत सुधार का बड़ा काम किया है। इसके अलावां सड़क पुल पुलिया आदि का जाल बिछा दिया है। लगातार क्षेत्र के गरीबों के इलाज हेतु विधायक निधि से 25 लाख रुपये प्रति वर्ष दे रहा हूँ। 
शाहगंज से होकर इलाहाबाद जाने वाले मार्ग को 115 करोड़ रुपए की लागत से बनवाया है इससे कई विधानसभा को लाभ हुआ है। लुम्बिनी-दुद्धी मार्ग पर धन देकर बनवाने का काम किया है। शाहगंज के तमाम गांव लोहिया और जलेश्वर मिश्रा गांव घोषित कर विकसित करा दिया है। उन्होंने कहा कि शाहगंज चार जनपदों की सीमा पर स्थित है यहाँ पर एक पुरुष एवं  एक महिला बड़े अस्पताल की आवश्यकता है ताकि क्षेत्र सहित आस पास जिलों के मरीजों को उपचार में सुविधा मिल सके सपा की सरकार बनी तो यह काम जरूर किया जायेगा। जिले में सपा शासन काल में शिलान्यास किये गये राजकीय मेडिकल कॉलेज की चर्चा करते हुए कहा कि यह कालेज सपा ने बनाने का निर्णय लिया और बजट देकर शिलान्यास कर दिया संयोग था कि 2017 में प्रदेश के अन्दर भाजपा की सरकार बन गयी। भाजपा सरकार ने बदले की भावना से मेडिकल कॉलेज में एक ईट तक रखने का काम नहीं किया। अगर मेडिकल कॉलेज बन गया होता तो कोरोना संक्रमण काल में मरीजों के उपचार में बड़ा सहायक साबित होता। भाजपा सरकार ने काम तो नहीं कराया लेकिन नाम जरूर बदल दिया वह भी जातिवाद से ग्रसित हो कर, कहा कि सपा की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट की बैठक इसका नाम बदलते हुए प्राथमिकता के आधार पर मेडिकल कॉलेज बनाने का काम किया जायेगा। 
नौकर शाही की चर्चा करते पूर्व मंत्री ने कहा कि आज के नौकर शाह संविधान निर्माताओं की सोच को दफ़न कर खुद को राजा समझने लगे हैं उन्हें यह जानना चाहिए कि उनको जो वेतन मिलता वह जनता के टैक्स की धनराशि से मिलता है। नौकर शाह सत्ता धारी दल के जन प्रतिनिधि का पिछलग्गू होकर अपनी कुर्सी बचाने में लगा रहता है। यह सत्य है कि नौकर शाह किसी के खास नहीं है अवसर वादी होते हैं। आज के नौकर शाह सत्ता धारी दल के कार्यकर्ता बनने में जरा भी देर नहीं करते है। देश के लोकतांत्रिक स्वरूप को बचाये रखने के लिए जन प्रतिनिधि को सर्वोच्च अधिकार मिलना चाहिए। 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम