सब्जियों का जूस पीने से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता


हेल्दी रहने के लिए हमारे शरीर को पोषण तत्व की बहुत जरुरत होती हैं। स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां का सेवन करना बहुत लाभदायक हैं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए लोग सोचते हैं किस तरह के पोषक तत्वों का सेवन करें। हरी सब्जियों को लेकर लोग बहुत कशमकश में रहते हैं। सब्जियों को सलाद के तौर पर खाने से अधिक पोषण तत्व मिलेंगे या सब्जियों को पकाकर खाने से न्यूट्रिशन मिलेगा। तो वहीँ कुछ लोग ये भी सोचते हैं हरी सब्जियों का जूस ज्यादा फायदेमंद रहेगा। आइये इस दुविधा को दूर करते हुए आपको बताते हैं कि किस तरह से हरी सब्जियों का सेवन करें जो हमारे हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद हो।

सब्जियों को जूस के रूप में लेने से शरीर को ज्यादा पोषण तत्व मिलते मिलते है। हरी सब्जियों में फाइबर, विटामिन होता हैं। जिसको पकाने से पोषक तत्वों का ऑक्सीकरण होने के कारण विटामिन की मात्रा बहुत कम हो जाती हैं। अगर आपकी आदत हैं कि सब्जियों को सलाद बनाने के लिए पहले से काटकर रख लेते हैं और काफी समय बाद कहते हैं तो ऐसा करने से सब्जियों के पोषक तत्व कम हो जाता हैं। सब्जियों को तेज आंच पर ना पकाएं इससे पोषक तत्व की मात्रा कम हो जाती हैं। अगर आप सब्जियों को चबाकर खाते हैं तो आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स शरीर में धीरे-धीरे पहुँचता हैं।


जानकर कहते हैं कि कच्ची सब्जियों का जूस बना कर सेवन करने से मिनरल्स ,फाइबर और विटामिन बॉडी को तुरंत मिलता हैं। शरीर की पाचन क्रिया अच्छे से काम करती हैं और शरीर निरोग रहता हैं। कच्ची सब्जियों के जूस से यह फायदा होता हैं पेट के अंदर अम्लीय वातावरण में बना होता हैं। जूस से पीने पाचन तंत्र पर दबाव कम होता है जबकि हरी सब्जियों को सलाद या सब्जी के तौर पर खाने से पाचन तंत्र पर अधिक प्रभाव पड़ता हैं।


सब्जियों का जूस पीने से एक फायदा ये भी हैं की अपनी डाइट बढ़ा सकती हैं हैं और आपके वजह पर इसका असर नहीं पड़ेगा। .जूस एंटीऑक्सीडेंट का काम करता हैं। पालक का जूस बनाने के लिए पालक की मात्रा अधिक होनी चाहिए है जैसे की हम एक कप पालक को के तरीके से खा सकते हैं पर जूस के लिए इसकी मात्रा दोगुनी होनी चाहिए। आप चाहे तो इसमें टमाटर, गाजर लौकी या और भी कोई हरी सब्जी डालकर जूस बना सकते हैं। परन्तु इसका प्रयोग सब्जी बना कर नही कर सकते हैं। आप अपने डाइट प्लान में कच्ची सब्जियों का जूस जरूर शामिल करें ।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने