जनपद में हर्षोंल्लास एवं धूमधाम के साथ सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानो मनाया पर गया स्वतंत्रता दिवस


जौनपुर।  जनपद में स्वतंत्रता दिवस को हर्ष एवं उल्लास के साथ सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानो पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हुए मनाया गया है इस क्रम में स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को कतर्व्यनिष्ठा की शपथ दिलाई गई और कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने शहीदों का नमन करते हुए कहा कि देश को आजादी बहुत मुश्किल से मिली है, अनगिनत लोगों ने अपना बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि जब निर्णय लेने में कठिनाई हो तो समाज के अंतिम व्यक्ति को ध्यान करें जिससे निर्णय लेने में समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि  देश को मिलजुल कर आगे ले जाना हमारा परम कर्तव्य है,जिससे प्रधानमंत्री जी के देश को आत्मनिर्भर बनाने के सपने को पुरा किया जा सके और उनके द्वारा कहा गया कि आवश्यक नहीं है कि देशभक्ति दिखाने के लिए सीमा पर जाना पड़े, जो व्यक्ति जिस जगह पर है अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें यही देश के प्रति सच्ची सेवा होगी । सभी  अधिकारी/कर्मचारी अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन कर ले तो प्रधानमंत्री जी के भारत को आत्मनिर्भर बनाने का सपना पूर्ण हो जाएगा।  
अपर जिलाधिकारी भू- राजस्व राजकुमार द्विवेदी ने कहा कि अच्छे कार्यों को सम्पादित कर महान देशभक्तों के सपनों को साकार करने की जरूरत है। रचनात्मक सकारात्मक कार्यों से देश व समाज आगे बढ़ता है। 
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम प्रकाश ने कहा कि बिना भेदभाव किये लोग अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन करें । सामजिक समरसता बनाये रखने में सभी अपना योगदान करें। हमेशा सकारात्मक सोच रखें। 
इस अवसर पर अध्यक्ष कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ शिवमोहन श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष विजय सिंह ने स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्रता आन्दोलन के बारे में अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किये। 
कार्यक्रम में जनक कुमारी इण्टर कॉलेज की छात्राओं को जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन आशीष त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट अनिल अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपजिलाधिकारी अमिताभ यादव , नीतीश कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
इसी तरह पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक अजय साहनी द्वारा ध्वजारोहण कर पुलिस जनों को सत्यनिष्ठा का संकल्प दिलाया गया, उत्कृष्ठ/सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करते हुए मिष्ठान वितरण कर स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी गयी। चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों को पूर्ण मनोयोग से कार्य करने पर नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इसी तरह अपर पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा पुलिस कार्यालय मे तथा समस्त क्षेत्राधिकारी अपने कार्यालय एवं थाना प्रभारियों द्वारा थानो पर ध्वजारोहण कर सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाते हुए स्वतंत्रता दिवस मानाय गया।
इसी तरह दीवानी न्यायालय में जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा ध्वजारोहण करके स्वतंत्रता दिवस मनाया गया और देश के विकास में अपने सम्पूर्ण योगदान का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर दीवानी न्यायालय के सभी न्यायिक अधिकारियों के कर्मचारीगण उपस्थित रहे। जिला जज ने अपने संबोधन संदेश में कहा कि आज हम संकल्प लें कि न्यायिक प्रक्रिया को समय से न्यायपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये।राष्ट्र के उत्थान में अपना योगदान दे।
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में रविवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने ध्वजारोहण किया। इसके पूर्व उन्होंने महात्मा गांधी, वीर बहादुर सिंह, सरदार वल्लभभाई पटेल समेत अन्य महापुरुषों की मूर्तियों पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अमृत महोत्सव के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने स्वतंत्रता संग्राम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बलिदानियों की गौरव गाथा का प्रतीक है स्वतंत्रता दिवस। उन्होंने कहा कि हमारे युवा देश की पूंजी है। हमें इनके साथ मिलकर देश के सहयोग में अपनी भूमिका निभानी चाहिए ताकि देश का सम्मान विकास और गौरव बना रहे। उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव इस बात का प्रमाण है कि हमने 75 वर्षों में बहुत कुछ उन्नति की। हमने देश को बहुत कुछ दिया ऐसा इसलिए हुआ कि हमने सब कुछ भुलाकर एकजुटता का संकल्प लिया। उन्होंने कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य व विश्वविद्यालय के छात्र ललित उपाध्याय को पांच लाख की सम्मान राशि खिलाड़ी सम्मान समारोह के अवसर पर देने के लिए माननीय कुलाधिपति के पास प्रस्ताव भेजने को कहा। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान हुआ। विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्डों ने कुलपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। समारोह का संचालन अशोक कुमार सिंह ने किया।
इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय राय, कुलसचिव महेंद्र कुमार, उप कुलसचिव एवं समस्त सहायक कुलसचिव, चीफ प्रॉक्टर, चीफ वार्डन, समस्त संकायाध्यक्ष, समस्त विभागाध्यक्ष  समेत शिक्षक, कर्मचारी और छात्र मौजूद थे।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर