समीक्षा बैठक में जानें क्या है डीएम के शख्त निर्देश, किसी विभाग को क्या दिया आदेश


जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कार्यदायी संस्थाओं की समीक्षा बैठक की गई और जनपद के विकास की योजनाओं की प्रगति के संबंध में चर्चा की गई।
बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए गए कि बिजली चोरी किसी भी दशा में न होने पाये, जिस क्षेत्र में बिजली की चोरी हो रही है वहां पर विजिलेंस टीम को सक्रिय करें और विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इसका ध्यान रखें। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि कोटेदारों से बिजली का बिल जमा कराना सुनिश्चित करें, जिलाधिकारी ने जिला स्वच्छता समिति को निर्देशित किया कि शौचालय मानक के अनुरुप ही बनाये जाय और ग्रामीण क्षेत्र में बने शौचालय का प्रयोग करने हेतु जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन के निर्माण कार्य में तीव्रता लाते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करें। सिंचाई विभाग को नहरों की सफाई कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि क्रय केंद्र मण्डियों को पर्याप्त मात्रा में खोला जाए। पराली का प्रबंधन अच्छी तरह किया जाए जिससे उसका प्रयोग पशु चारे के रूप में किया जा सके।
 जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिया कि पेयजल का कनेक्शन बढ़ाएं जाएं। स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तीव्रता लायी जाय साथ ही परिवार नियोजन की प्रगति कम पायी गई, जिसे बढ़ाने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित हो। एंबुलेंस की मरम्मत कराने के साथ ही आरोग्य मेला शिविर का आयोजन सुनिश्चित किया जाए।
  जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत दुकानों के आवंटन को नियमानुसार कराएं अन्यथा संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी द्वारा मत्स्य पालन, सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना, कन्या सुमंगला योजना, कौशल विकास योजना अन्य विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं की प्रगति की विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जीएसबी लक्ष्मी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर डी यादव, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

आज से लगातार 08 दिनों तक बैंक रहेंगे बन्द जानें इस माह में कितने दिवस होगे काम काज

यूपी के गांव में जमीनी विवाद खत्म करने के सरकार ने बनायी यह योजना,नहीं होगी मुकदमें की नौबत