आजादी का अमृत महोत्सव सरकारी और गैर सरकारी संस्थानो पर धूमधाम से मना, स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को किया नमन


जौनपुर।स्वाधीनता दिवस के अमृत महोत्सव के अवसर पर जनपद में 75 वीं वर्षगांठ को बड़े धूमधाम से मनाया गया। जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों सहित प्रतिष्ठानो और शैक्षिक संस्थानो पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके पूरे हर्ष एवं उल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया है। इतना ही नहीं आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस पर्व पर लगभग एक सप्ताह से सरकारी तंत्र एवं शैक्षिक संस्थानो द्वारा तिरंगा यात्रा निकाल कर जन जागरूक अभियान चलाया गया जिसका परिणाम रहा हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरता नजर आया और छोटे बड़े वाहनो पर राष्ट्रीय ध्वज लहराता दिखा है। लोंगो का जोश बता रहा था कि स्वाधीनता का यह अहम पड़ाव है।
आकड़ो पर नजर डाले तो सरकारी और समाज सेवी संस्थाओ के जरिए इस जनपद में 10 से अधिक राष्ट्रीय ध्वज फहराए गये है जिसमें प्रशासन की ओर से 8.51 लाख एवं समाज सेवी संस्थाओ की ओर से लगभग 1.50 लाख राष्ट्रीय ध्वज का वितरण हुआ था जो हर घर पर फहराया गया है। ध्वजारोहण के क्रम में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पर स्वयं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए स्वतंत्रता के शहीदो को याद करते हुए नमन किया इसके साथ सभी सरकारी कार्यालयों पर सुबह 08 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तो शैक्षिक संस्थानो पर 10 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गये। इस अवसर पर पूरे जनपद का वातावरण देश भक्ति के गानो और धुनो से गूंजता रहा है।


इस क्रम में कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने ध्वजारोहण करने के पश्चात सभी कर्मचारियों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाया। साथ-साथ शहीदो के मूर्ति स्थलो पर जा कर उन्हे नमन करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किया। कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
जिलाधिकारी ने शहीदों का नमन करते हुए कहा कि देश को आजादी बहुत मुश्किल से मिली है, अनगिनत लोगों ने अपना बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि जब निर्णय लेने में कठिनाई हो तो समाज के अंतिम व्यक्ति को ध्यान करें जिससे निर्णय लेने में समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि देश को मिलजुल कर आगे ले जाना हमारा परम कर्तव्य है, जिससे प्रधानमंत्री जी के देश को आत्मनिर्भर बनाने के सपने को पुरा किया जा सके और उनके द्वारा कहा गया कि आवश्यक नहीं है कि देशभक्ति दिखाने के लिए सीमा पर जाना पड़े, जो व्यक्ति जिस जगह पर है अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें यही देश के प्रति सच्ची सेवा होगी। सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन कर ले तो प्रधानमंत्री जी के भारत को आत्मनिर्भर बनाने का सपना पूर्ण हो जाएगा। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम प्रकाश ने स्वतंत्रता की महत्ता रेखांकित करते हुए देश की सीमा पर तैनात वीर जवानों के प्रति सम्मान की रक्षा तथा देश की रक्षा में शहीद सपूतों को याद करते उनके प्रति श्रद्धांजलि वक्त किया।इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट आयुष चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर जनपद न्यायालय परिसर, जौनपुर में श्रीमती वाणी रंजन अग्रवाल माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जौनपुर की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर सभी सम्मानित न्यायिक अधिकारीगण, पैनल अधिवक्तागण, कर्मचारीगण एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे। 
हर घर तिरंगा’’ के कार्यक्रमों की श्रृंखला में प्रातः बच्चों की प्रभात फेरी निकाली गयी, जिसे श्रीमती वाणी रंजन अग्रवाल, जनपद न्यायाधीश द्वारा हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया गया। जो जनपद न्यायालय परिसर से प्रारम्भ होकर कलेक्ट्रेट परिसर जौनपुर में समाप्त हुई। प्रभात फेरी में जनक कुमारी इण्टर कालेज, जौनपुर एवं जवाहर नवोदय विद्यालय मड़ियाहूॅं, जौनपुर के बच्चों द्वारा बढ़-चढ़ कर सहभागिता की गयी।  
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने ध्वजारोहण किया। इस बार विश्वविद्यालय में 100 फीट के ध्वज का लोकार्पण किया गया। इसके पूर्व कुलपति ने महात्मा गांधी,  वीर बहादुर सिंह,  सरदार वल्लभभाई पटेल समेत अन्य महापुरुषों की मूर्तियों पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।
स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अमृत महोत्सव के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज इनकी वजह से हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। आजादी का अमृत महोत्सव का पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है ताकि देश के हर नागरिकों तक बलिदानों की गौरव गाथा पहुंचाई जा सके। उन्होंने शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थियों से कहा कि आपको जो काम मिला है उसे निष्ठापूर्वक करना ही असली देशभक्ति है। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि आजादी का असली मतलब आत्मनिर्णय का अधिकार होता है। सैकड़ों साल की गुलामी के बाद हमें ये अधिकार मिला है। हमें इस जश्न को धूमधाम और सबकी सहभागिता से मनाना होगा। इसके पूर्व सरस्वती सदन से एकलव्य स्टेडियम तक प्रभातफेरी निकाली गई। पूरा परिसर देशभक्ति के नारे से गूंज उठा। इसके बाद महंत अवेद्यनाथ संगोष्ठी हाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।
76वें स्वतन्त्रता दिवस के शुभ अवसर पर जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने पुलिस लाइन स्थित क्वार्टर गार्ड पर ध्वजारोहण किया गया एवं राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए राष्ट्रगान की धुन के साथ आजादी के स्वर्णिम पल को याद किया। साथ ही उपस्थित समस्त अधिकारी/ कर्मचारी गणों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा पूर्वक अपने दायित्वों व कर्तव्यों के निर्वहन हेतु प्रेरित किया गया। सराहनीय कार्य करनें वाले पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं उपस्थित समस्त अधिकारी/कर्मचारी गण को मिष्ठान वितरित किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा पुलिस परिवार के प्रत्येक सदस्यों के साथ ही समस्त जनपद व देश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की ढ़ेर सारी शुभकामनाएं व बधाई दी गयी। जनपद के प्रत्येक थानों, चौकियों व कार्यालयों पर ध्वजारोहण कर हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस के पर्व को मनाया जा रहा तथा एक दूसरे को बधाई व शुभकामनाएं दी जा रही हैं।
देश की 75 स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज ज़िला कांग्रेस कार्यालय पर जिला अध्यक्ष फ़ैसल हसन तबरेज़ ने झण्डा रोहण किया ।सम्बोधन करते हुए कहा कि आजादी का जो इतिहास वीर सपूतों के त्याग बलिदान से भारत को आजादी मिली है इसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी पंडित जवाहर लाल नेहरू जी सरदार वल्लभ भाई मौलाना आजाद सुभास चन्द्र बोस चन्द्र शेखर आज़ाद सहित लाखों स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को आज हम सब उनको नमन करते है ।इस अवसर धर्मेन्द्र निषाद राकेश उपाध्याय सुरेन्द्र वीर विक्रम बाबा राज कुमार निषाद आज़म ज़ैदी अजय सोनकर राकेश सिंह डब्बू पंकज सोनकर अबुजर सभासद अतीक अहमद अजय सोनकर विनय तिवारी महेन्द्र विश्वकर्मा सन्दीप सोनकर अमन सिन्हा सरवर अहमद नीलेश सिंह निसार इलाही मुकेश पाण्डेय पुष्कर निषाद अली अंसारी अशरफ बाके शुक्ल प्रमोद निषाद मेराज  आदि मौजूद रहे।
आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र बक्शा जौनपुर प्रथम के सौजन्य से 75 वाँ आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम 11 से 17 अगस्त 2022 कृषि विज्ञान केंद्र बक्सा जौनपुर के प्रांगण में मनाया गया इस अवसर पर केंद्र के समस्त वैज्ञानिक गण ,कर्मचारी गण एवं कृषक महिला पुरुष आदि द्वारा ग्राम बक्सा में प्रभात फेरी की यात्रा में भाग लिया । तत्पश्चात केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष द्वारा केंद्र पर ध्वजारोहण किया साथ ही समस्त ग्राम वासियों से हर घर तिरंगा कार्यक्रम अंतर्गत अपने अपने घरों में तिरंगा लगाने को आग्रह भी किया। केंद्र के वैज्ञानिक डॉ सुरेंद्र प्रताप सोनकर ने इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीदों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी साथ ही कृषक एवं कृषक महिलाओं को इस आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत पौध  एवं प्रशस्ति पत्र वितरण किया गया। केंद्र के वैज्ञानिक डॉ सुरेंद्र प्रताप सोनकर, डॉ राजीव कुमार सिंह, लाल बहादुर गौड़, डॉ हरिओम वर्मा, डॉ अनिल,  अमित कुमार सिंह,  अरुण कुमार मिश्रा, नरेंद्र कुमार चौधरी, श्रीमती पल्लवी विश्वकर्मा, दुर्गेश वर्मा, लल्लन एवं घनश्याम आदि ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन कृषको द्वारा राष्ट्रगीत गायन कर किया गया।
इसके अलांवा जनपद के सभी सामाजिक संगठन के लोंगो ने ध्वजारोहण करने के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव मनाया है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत