विविध कार्यक्रमो के साथ जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानो पर मनाया गया स्वतन्त्रता का जश्न


जौनपुर। 77 वां स्वतंत्रता दिवस पूरे जनपद में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानो पर धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनपद वासियों सहित सरकारी तंत्र के लोगो ने ध्वजारोहण के साथ मिठाईयां खिला कर झूमे और खुशी खुशी इस राष्ट्रीय पर्व को मनाया। 
इस अवसर पर प्रदेश सरकार राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार गिरीश चन्द यादव ने अपने कार्यालय पर ध्वजारोहण करने के पश्चात जनपद मुख्यालय पर तमाम सामाजिक संगठनो और पार्टी कार्यकर्ताओ द्वारा निकाले गये तिरंगा यात्रा जलूस आदि में शिरकत करते हुए पूरे दिवस स्वतन्त्रता के जश्न में डूबे रहे। सिद्दीक पुर स्टेडियम में ध्वजारोहण के पश्चात वहां आयोजित खेल प्रतियोगिता में भाग लेकर खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन किया।  इसके साथ ही जौनपुर भाजपा एवं युवा मोर्चा द्वारा जनपद में निकाले गये तिरंगा यात्रा में चलकर कार्यकर्ताओ का हौसला बढ़ाया। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर भारत निधि माइको क्रेडिट स्कीम के प्रचार वाहन को हरी झन्डी दिखा कर रवाने करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा आम जरूरत मंदो के लिए यह स्कीम लायी गयी है इसका लाभ उठाना चाहिए। मंत्री ने स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर स्वतन्त्रता आन्दोलन के शहीद परिवारो के सदस्यों को सम्मानित करते हुए वृक्षारोपण आदि करके स्वतन्त्रता दिवस को मनाया। 
इसी क्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश वाणी रंजन अग्रवाल ने दीवानी न्यायालय परिसर में 
15 अगस्त 2023 ‘‘स्वतंत्रता दिवस‘‘ के अवसर पर जनपद न्यायालय परिसर ध्वजारोहण करते हुए स्वतन्त्रता दिवस मनाया और स्वतन्त्रता आन्दोलन के तमाम नाम अनाम शहीदो को याद करते हुए संघर्ष के दास्तानो की चर्चा करते हुए शहीदो को नमन किया। इस अवसर पर न्यायालय परिसर के समस्त न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे। साथ ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर माननीय जनपद न्यायाधीश द्वारा पृक्ष लगाकर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।
कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के द्वारा ध्वजारोहण कर कर्मचारियों व आम जनमानस को पंच प्रण की शपथ दिलाई गई
जिलाधिकारी द्वारा जनक कुमारी इंटर कॉलेज की छात्राओं को सांस्कृतिक कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उपहार देकर उनका प्रोत्साहन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।
कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों एवं संभ्रांत जनो को संबोधित करते हुए कहा कि हमें मिलकर आपस में एक होकर रहने की आवश्यकता है तभी भारत देश मजबूत होगा।उन्होंने कहा की 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस इसलिए मनाया जाता है कि हमें यह हमेशा याद रहे कि आपसी लड़ाई से अपनी ही क्षति होती है। उन्होंने कहा कि भारत के सैनिक कठिन परिस्थितियों में भी देश की सेवा करते है, हमारी रक्षा करते है अतः हमारा कर्तव्य बनता है कि उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें।जिलाधिकारी ने कहा कि हम शहीदों का तो सम्मान करते है और हमे उनकी भावनाओं का आदर करना चाहिए, उनकी समस्याओं को सुनना हमारी प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आज बड़ी संख्या में जो भी पौधरोपण किए जा रहे है, इनकी देखभाल करने की आवश्यकता है, पौधे हमे जीवन पर्यन्त देते रहते है। बिना हरियाली के जीवन संभव नहीं है अतः संकल्प लेना चाहिए की वृक्षारोपण अवश्य करेंगे और अपने बच्चो को पौधों के महत्व के बारे में जागरूक करेंगे।उन्होंने कहा की हमने जो कुछ जीवन में प्राप्त किया है  उसके लिए धन्यवाद अवश्य करे।तकनीकी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जनपद में लगभग 400 हेल्थ एवं वेलनेश सेंटर बनाए जा रहे है, जिसके सम्बन्ध के कहा जा सकता है यह जनपद के लिए एक क्रांति के समान है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र सहित मेडिकल टूरिज्म में भी तेजी से विकास हो रहा है। दूर दराज गाँव मे बैठा छात्र भी तकनीकी के माध्यम से प्रशिक्षित शिक्षक से ज्ञान अर्जित कर रहा है और मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है।
कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान, अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व गणेश प्रसाद सिंह, नगर मजिस्ट्रेट देवेंद्र सिंह एवं अध्यक्ष कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ विजय प्रताप सिंह ने अपने विचार प्रकट किए।
सूचना विभाग के पंजीकृत दल सोनम सरोज एंड पार्टी के द्वारा लोकगीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन आशीष त्रिपाठी के द्वारा किया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी द्वय, नगर मजिस्ट्रेट द्वारा डॉ० भीमराव अंबेडकर एवं महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक डॉ० अजय पाल शर्मा के द्वारा पुलिस लाइन में, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम के द्वारा विकास भवन में एवं समस्त उपजिलाधिकारी के द्वारा संबंधित तहसील में ध्वजारोहण कर पंच प्रण की शपथ दिलाई गई।
पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति प्रो निर्मला एस मौर्य के के नेतृत्व में विश्वविद्यालय प्रशासन सहित छात्र छात्राओ ने स्वतन्त्रता के जश्न को मनाया। इस अवसर पर महात्मा गांधी,वीर बहादुर सिंह,सरदार वल्लभभाई पटेल समेत अन्य महापुरुषों की मूर्तियों पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इसके बाद प्रशासनिक भवन परिसर में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। कुलपति प्रो निर्मला एस.मौर्य ने स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज इनकी वजह से हमे यह आजादी मिली है। आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है।
इसके अलांवा जनपद के सभी शिक्षण संस्थानो में ध्वजारोहण और प्रभात फेरी करते हुए स्वतन्त्रता के जश्न को मनाया गया। बच्चो द्वारा विविध प्रकार के खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये गये।शीतला धाम चौकियां में पुरोहित परिवार संस्थान द्वारा शीतला चौकियां धाम स्थित कार्यालय पर हर्षोल्लास एवं धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया । इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष विद्याधर त्रिपाठी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व विधायक पं० भगवती दीन तिवारी के प्रपौत्र राजन तिवारी को संस्था की ओर से स्मृति चिन्ह , माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम् भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजन तिवारी ने ध्वजारोहण किया एवं स्कूली बच्चों को पोशाक वितरण करने के उपरांत कहा की आज के दिन हम सभी को हमारे पूर्वजों की संघर्षों और बलिदानों का सम्मान करने का एक और अवसर मिलता है।
स्वतंत्रता के 77वें पावन‌ पर्व पर जगत‌ नारायण इंटर कालेज जगतगंज के परिसर में उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के सदस्य प्रो.आर.एन.त्रिपाठी एवं प्रबंधक रामकृष्ण त्रिपाठी  ने संयुक्त रूप से ध्वजारोहण किया।
इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रो.आर.एन त्रिपाठी ने कहा कि‌  स्वतंत्रता के 77 वें दिवस को मना‌ रहे‌ है अमर शहीद बलिदानों को नमन करते हुए नवभारत के निर्माण समृद्धि का संकल्प की बात कही। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?