व्यक्ति में कर्तव्यबोध का होना ही है असली देशभक्ति : प्रो. निर्मला एस. मौर्य


निकाली गई प्रभातफेरी, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और विद्यार्थी हुए शामिल

42 कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए किया गया सम्मानित

कुलपति ने किया ध्वजारोहण,सुरक्षाबलों ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुलपति प्रो निर्मला एस.मौर्य ने ध्वजारोहण किया। इसके पूर्व कुलपति ने महात्मा गांधी,वीर बहादुर सिंह,सरदार वल्लभभाई पटेल समेत अन्य महापुरुषों की मूर्तियों पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इसके बाद प्रशासनिक भवन परिसर में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। 
इस अवसर पर कुलपति प्रो निर्मला एस.मौर्य ने स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज इनकी वजह से हमे यह आजादी मिली है। आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है। इससे हर नागरिकों को बलिदानों की गौरव गाथा का ज्ञान हो सके। उन्होंने शिक्षक,  कर्मचारी और विद्यार्थियों से कहा कि आपको जो काम मिला है उसे निष्ठापूर्वक करना ही असली देशभक्ति है। उन्होंने हर व्यक्ति में पहले कर्तव्यबोध होना चाहिए, अधिकार की बात बाद में हो। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार के शिक्षकों,अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि कर्मचारियों को जो सम्मान मिला है इससे उनकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि हमें इस जश्न को धूमधाम और सबकी सहभागिता से मनाना होगा। इसके पूर्व सरस्वती सदन से एकलव्य स्टेडियम से प्रभातफेरी निकाली गई। पूरा परिसर देशभक्ति के नारे से गूंज उठा। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान हुआ। विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्डों ने कुलपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। समारोह का संचालन राजनारायन सिंह ने किया। इसके बाद राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक राजबहादुर ने मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत पंच प्राण प्रतिज्ञा की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 कर्मचारियों को प्रशस्तिपत्र और अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय राय, कुलसचिव महेंद्र कुमार, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, प्रो. बीबी तिवारी, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. वंदना राय, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. रामनारायन, प्रो. देवराज सिंह, डा. मनोज मिश्र, डॉ. गिरधर मिश्र, डॉ सुनील कुमार, डॉ. रसिकेश,डॉ. नीतेश जायसवाल, डॉ. प्रमोद यादव, डॉ. जाह्नवी श्रीवास्तव,  सहायक कुलसचिव अमृत लाल, अजीत सिंह, बबिता सिंह, नंदकिशोर सिंह, रमेश यादव, डॉ. पीके कौशिक, सुशील प्रजापति, चीफ प्रॉक्टर, चीफ वार्डन, एनएसएस समन्वयक, समस्त संकायाध्यक्ष, समस्त विभागाध्यक्ष समेत शिक्षक, कर्मचारी और छात्र मौजूद थे।
---------------------------------------- ----
बाबा साहब की प्रतिमा का अनावरण

प्रशासनिक भवन परिसर में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण कुलपति प्रो.निर्मला एस.मौर्य ने किया। बाबा साहब के प्रतिमा की मांग बहुत पहले से परिसर में चल रही थी। कुलपति प्रो. निर्मला एस.मौर्य के सामने अंबेडकर जयंती पर जब प्रस्ताव रखा गया तो उन्होंने कुलसचिव महेंद्र कुमार से विमर्श कर स्वीकार कर लिया। यह प्रतिमा ऐसे जगह लगी है कि बाहर मार्ग से गुजरने वालों की भी नजर इस पर पड़ेगी। प्रतिमा अनावरण के समय कुलसचिव, वित्त अधिकारी और अन्य शिक्षकों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।  

Comments

Popular posts from this blog

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

सड़क चौड़ीकरण के लिए जानिए कौन कौन से मन्दिर टूटने के कगार पर ,क्या है लोक निर्माण विभाग की योजना

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा