सड़क सुरक्षा पखवारा अभियान के तहत सड़क दुर्घटनाओ को रोकने हेतु वाहनो का चालान राजस्व वसूली का अभियान



जौनपुर। शासन के निर्देश पर जनपद की यातायात पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओ को रोकने के लिए सड़क सुरक्षा पखवारा अभियान चलाया जा रहा है। शासनादेश है कि इस अभियान के तहत आम जनमानस को यातायात नियमो की जानकारी करायी जाए लेकिन यहां तो सीओ से लेकर इन्सपेक्टर तक वाहन चालको को यातायात नियम बताने के बजाय लगभग प्रतिदिन चालान काटते हुए राजस्व वसूली का अभियान चलाये हुए है।
लगभग प्रतिदिन पुलिस के स्तर से जारी विज्ञप्ति में बताया जाता है कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सीओ यातायात के नेतृत्व में वाहनो का चालान करते हुए कितना राजस्व वसूला गया। खबर यह भी है कि इस अभियान के तहत राजस्व वसूली में जितना सरकारी खजाने में जाता है उतना अभियान चलाने वालो के निजी खजाने में भी पहुंच रहा है।
20 दिसम्बर का आंकड़ा विभाग ने जो जारी किया है उसके अनुसार 172 वाहनो की चालान करते हुए 2 लाख 63 हजार रुपए की वसूली की गई है।जिन वाहनो के चालान की बात पुलिस विज्ञप्ति में बताया गया है उसमें बस, मोटरसाइकिल, टैम्पो, ई-रिक्शा, ट्रक,टैक्सी आदि का चालान किया गया है। इस अभियान में इन्सपेक्टर ने चालान काटने का दावा किया है। जबकि इस अभियान के तहत वाहन कैसे चलाए हेलमेट लगाने और वाहन आदि पार्किंग करने सीट बेल्ट लगाने की जानकारी दिए जाने का नियम है। कहीं भी चालान करने का लिखित तौर पर कुछ भी नहीं है। लेकिन पुलिस है जो भी करे जायज होता है क्योंकि डन्डा और कानून दोनो उसके पास होता है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद