दिशा की बैठक में सरकारी योजनाओं प्रगति की हुईं समीक्षा,जाने क्या दिये गये निर्देश

 

जौनपुर । जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित  सभागार में हुई। बैठक में सरकार की विभिन्न योजनाओं और लक्ष्यों के सापेक्ष प्रगति की समीक्षा की गई। समिति के अध्यक्ष ने कहा कि समस्त विभाग अपने लक्ष्यों को समय से पूरा करें तथा इस बैठक में जो भी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं अगली बैठक तक उन्हें अवश्य पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकारी लापरवाही न बरतें।
 जिलाधिकारी ने समिति को आश्वस्त करते हुए कहा कि जनपद में प्रत्येक क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है और अगर कहीं से कोई शिकायत प्राप्त हो तो उससे अवगत कराएं जिससे उसका निवारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक जनता तक पहुंचेगा। अध्यक्ष ने निर्देश देते हुए कहा कि जनपद की समस्त सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए तथा जो सड़कें नयी बनने लायक है उनका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाए। बैठक में मुख्यमंत्री आवास, पेंशन, स्वयं सहायता समूह, शौचालय तथा कोरोना संक्रमण से बचने हेतु किए गए उपायों की समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि एक वृहद अभियान चलाकर लगभग 55000 लोगों को पिछले 6 माह में विधवा, विकलांग एवं वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया गया। अगर कोई अन्य पात्र पाया जाएगा तो उसे भी पेंशन का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में मुसहर परिवारों के लिए 4500 मुख्यमंत्री आवास स्वीकृत हुए हैं जो 15 से 20 दिन में तैयार हो जाएंगे। शासन के निर्देश पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय बनाया जा रहा है, जिसमें से अभी 1650 सामुदायिक शौचालयों पर कार्य चल रहा है तथा 250 शौचालयों का कार्य पूर्ण होने के करीब है। जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन नहीं बने हैं उन सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसी तरह कायाकल्प के तहत जनपद के लगभग 2400 स्कूलों में कार्य चल रहा है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत मनरेगा पार्क तथा तालाब खुदाई का कार्य कराया जा रहा है। 
जनपद में लगभग 100 मॉडल तालाब तैयार कराए जा रहे हैं, जिसमें तालाब के चारों तरफ घास, बेंच, सोलर लाइट तथा वृक्षारोपण कराया जा रहा है। मनरेगा पार्क में ओपन जिम तथा योग करने  की व्यवस्था की जा रही है। सभी विकास खंडों में खेल के मैदान बनाने के निर्देश दिए गए हैं। निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने के लिए प्रत्येक विकासखंड में पांच-पांच अस्थाई गोशाला स्थापित की गई हैं। 
अध्यक्ष दिशा श्याम सिंह यादव ने निर्देश दिया कि जनपद में केंद्रीय विद्यालय तथा ट्रामा सेंटर के लिए जमीन का चयन किया जाये। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि आईटीआई सिद्धिकपुर में से 8 एकड़ की जमीन के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। जनपद में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए ब्लॉक स्तर पर टेस्ट किए जा रहे हैं। जनपद में अब तक 85000 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है, इसमें से 83 हजार का रिजल्ट आया है अब तक 3587 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। कोरोना मरीजों के इलाज है एल-1 तथा एल-2 हॉस्पिटल बनाए गए हैं जिनमें उनका इलाज किया जा रहा है। मरीजों को अच्छी गुणवत्ता का खाना तथा नाश्ता दिया जा रहा है, साथ ही अस्पताल में टीवी एवं अखबार की भी व्यवस्था की गई है। अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि बैठक में अधिषासी अभियन्ता सिचाई, नलकूप, लघुडाल नहर तथा पी0ओ0 डूडा उपस्थित न होने के कारण एक दिन का वेतन काटा जाय।
 बैठक में सांसद मछलीशहर बी.पी. सरोज, विधायक जफराबाद डॉक्टर हरेंद्र प्रताप सिंह, विधायक मुंगराबादशाहपुर सुषमा पटेल, अध्यक्ष, जिला पंचायत राज बहादुर सिंह, एमएलसी बृजेश सिंह प्रिंशू, अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद जौनपुर माया टंडन, अध्यक्ष, नगर पालिका मुंगराबादशाहपुर गोविंद साहू,  विभिन्न विकास खंडों के ब्लॉक प्रमुख, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, परियोजना निदेशक अरविंद सिंह, अर्थ एवं जिला संख्या अधिकारी आर डी यादव, डीसी मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन  रमेश चन्द्र यादव ने किया तथा जिलाधिकारी द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया