दंत सर्जन ही कर सकता है मुख कैंसर की सही पहचानः डा.दिनेश


नेशनल मेडिकल आर्गनाइजेशन व डेण्टल स्टडी ग्रुप की हुई बैठक

जौनपुर। नगर के एक होटल में प्रसिद्ध कैंसर रोग सर्जन डा.दिनेश पेढारकर (डायरेक्टर सर्वोदय कैंसर इंस्टिट्यूट दिल्ली) नेशनल मेडिकल आर्गनाइजेशन की जिला यूनिट व डेण्टल स्टडी ग्रुप के सदस्यों के साथ संयुक्त बैठक हुई। बैठक में कोविड-19 महामारी के समय में गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के उपचार-बवाव एवं मौजूदा स्थितियों व जनपद में कैंसर के बढ़ते मरीजों को लेकर गंभीर चर्चा की गई। डा.दिनेश पेढारकर ने बताया कि मुख कैंसर की सही पहचान दंत सर्जन ही कर सकता है,सही समय पर इसका पता लगने से मरीज की जान बचायी जा सकती है। समय-समय पर अपने मुंह की जांच अपने दंत चिकित्सक द्वारा करवाना चाहिए। ओरल स्क्रीनिंग टेस्ट की सुविधा कुछ दंत चिकित्सकों के पास उपलब्ध है। जिसके द्वारा हम मुख कैंसर का पता आसानी से लगा सकते हैं।

नेशनल मेडिकोज आर्गनाइजेश के उत्तर प्रदेश प्रभारी व डेण्टल स्टडी ग्रुप के संस्थापक सदस्य डा.सौरभ उपाध्याय ने कहा कि जनवरी 2021 में मुख कैंसर से संबंधित एक बड़ी कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा जिसमें देश के बड़े कैंसर सर्जन, मुख सर्जन हिस्सा लेंगे। डेण्टल स्टडी ग्रुप द्वारा मान्यता प्राप्त जनपद के सर्जन दंत चिकित्सालयों में ओरल स्क्रीनिंग टेस्ट व बायोप्सी की सुविधा सस्ते दरों पर उपलब्ध है। पहले बायोप्सी के लिये घाव को ब्लेड से काटकर निकालना पड़ता था परंतु अब पंच बायोप्सी द्वारा बिना काटे या चीरा लगाये बायोप्सी की जाती है। 

डा.सौरभ ने सरकार द्वारा आयुर्वेद चिकित्सकों को शल्य चिकित्सा की अनुमती देने वाले नोटिफिकेशन को लेकर कहा कि इससे शल्य चिकित्सा की गुणवत्ता में कमी आयेगी। इसका राष्ट्रीय स्तर पर चिकित्सकों द्वारा विरोध किया जा रहा है। सरकार को इस पर पुर्नविचार करने की आवश्यकता है।

बैठक का संचालन नेशनल मेडिकोज आर्गनाइजेशन की जिला यूनिट के अध्यक्ष डा. अरिबुज्जमा ने किया। इस अवसर पर डा. जिशान मेंहदी, डा. प्रवेश यादव, डा. फहीम, डा. सौरभ श्रीवास्तव, डा. मानसी उपाध्याय, डा. शुचि सिंह, डा. संदीप तिवारी, डा. शिव कुमार आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया