24 मार्च को टीबी उपचार की किरण दिखी इसलिए मनाते हैं टीबी दिवस-डाॅ अंकिता राज


जौनपुर। विश्व क्षय रोग दिवस पर रेडक्रॉस सोसायटी तथा आकांक्षा समिति की ओर से टीबी हॉस्पिटल परिसर में गोद लिए गए उपचाराधीन मरीजों को पोषाहार, मास्क और सेनेटाइजर बांटा गया।
आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉ अंकिता राज ने गोद लिए क्षय रोगियों जिनका उपचार चल रहा है उनसे एक-एक कर पूछा कि आपको दवा मिलती है कि नहीं? आपके खाते में निक्षय पोषण योजना के पैसे जाते हैं कि नहीं? इस पर  सभी उपचाराधीनों ने कहा कि उन्हें दवा और पैसे मिलते हैं। उन्होंने साथ ही उनका दर्द साझा करते हुए बोलीं कि मैं समझ सकती हूं कि आप लोग किन परेशानियों से गुजरे होंगे। इसके साथ ही उन्हें बताया गया कि हम क्यों 24 मार्च को ही विश्व टीबी दिवस मनाते हैं? उन्होंने बताया कि क्योंकि आज के ही दिन आशा की किरण दिखी थी कि अब टीबी लाइलाज नहीं रहेगा। इसलिए हम आज के दिन टीबी दिवस मनाते हैं।
रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ने अध्यक्ष डॉ अंकिता राज द्वारा लिखित जिंगल सभी को सुनवाया और क्षय रोग के प्रति जागरूकता का संदेश दिया । उन्होंने बताया कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की सलाह पर दो वर्ष के भीतर 25-30 स्वयं सेवी संस्थाओं (एनजीओ) को जोड़ा गया है और सभी ने 475 क्षय उपचाराधीनों को गोद लिया है। इसमें से 425 पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी का इलाज चल रहा है। अच्छा कार्य करने की वजह से राज्यपाल ने सभी को सम्मानित भी किया है। उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने साल 2025 से पहले ही जौनपुर को क्षयमुक्त करवाने का संकल्प दिया है। लेकिन हम लोग साल 2024 तक ही क्षयमुक्त करने की कोशिश में लगे हैं।
कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राकेश सिंह, संतोष सिंह और अरुण सिंह (रेडक्रॉस सोसायटी से), एसीएमओ डॉ आरके सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सत्यव्रत त्रिपाठी,  पाथ संस्था के कंसल्टेंट डॉ प्रवीन कुमार सिंह, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ किरन, क्षय उन्मूलन के जिला कार्यक्रम समन्वयक सलिल यादव यादव ने संबोधित किया।
कार्यक्रम में मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन जौनपुर के अध्यक्ष सुधीर अस्थाना, अतुल सिंह, रवि सिंह, आशीष श्रीवास्तव, सुधीर अस्थाना, शाहिद नईम आदि मौजूद रहे। संचालन डॉ सुशील अग्रहरि ने किया। कार्यक्रम में क्षय रोग में लगे हुए अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मनित किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत