जीवन में योग का है बड़ा महत्व, शरीर अनुशासित और मन शांत रहता है- मनीष कुमार वर्मा डीएम


अमृत योग दिवस सप्ताह का शुभारंभ करते हुए डीएम सहित अधिकारियों ने पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में किया योग

जौनपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 14 से 20 जून तक होने वाले अमृत योग सप्ताह एवं 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर उत्तर प्रदेश शासन की मंशानुरूप 14 जून से 20 जून तक चलने वाले अमृत योग सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने आज मंगलवार को पुलिस लाइन के परेड ग्राउड में दीप प्रज्जवलित कर किया।
जिलाधिकारी ने पुलिस लाइन में योग के विभिन्न मुद्राओ का अभ्यास करते हुए आम जनमानस को योग को दैनिक जीवन में महत्व देने की अपील की। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से आवाहन करते हुए कहा कि अपने-अपने विभागों के माध्यम से स्कूल, कॉलेज, औद्योगिक संगठन, बैंकर, स्वयं सहायता समूह की सखियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, निजी एवं सरकारी चिकित्सालय, जिम, स्पोर्ट्स स्टेडियम आदि के संबंधित युवक-युवतियों, वरिष्ठ नागरिकों सहित जनपद के समस्त लोगों को आयुष कवच ऐप डाउनलोड करा कर योग करने के लिए प्रेरित किया जाए और योग करते हुए फोटो क्लिप आयुष कवच ऐप पर अपलोड किया जाए।
उन्होंने कहा कि 14 जून से अमृत योग सप्ताह का शुभारंभ किया जा रहा है जिसमें आम जनमानस उत्साह के साथ प्रतिदिन योग करे और  अन्य लोगो को योग के लाभ बताये।  उन्होंने आम जनमानस को बताया है कि दैनिक जीवन में योग को महत्व देने से शरीर अनुशासित होने के साथ मन शांत रहता है, विभिन्न बीमारियों के संक्रमण से बचाव रहता है।


जनपद के समस्त अधिकारियों से कहा कि 14 से  शुरू हुए योग शिविर में हिस्सा लें और अपने समस्त कर्मचारियों को प्रेरित भी करें। उन्होंने कहा कि खुले स्थान पर योग करने से शरीर में स्फूर्ति रहती है और सूर्य की किरणों से विटामिन डी की प्राप्ति होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
डीएम ने सभी को योग करने की शपथ दिलाई और सरकारी कर्मचारियों से कहा कि वे जहां पर भी कार्यरत हैं अपने परिवार जन को योग करने के लिए प्रेरित करें और  योग करने के लिए ऐसे स्थान का चयन करें जिनका ऐतिहासिक, पौराणिक, प्राकृतिक एवं धार्मिक महत्व हो। 
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक शहर डा0 संजय कुमार, जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, क्षेत्रीय यूनानी आयुर्वैदिक एवं यूनानी अधिकारी, पंताजलि के योग प्रशिक्षक अचल हरीमूर्ति  सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दबंगो के कब्जे से मुक्त करायी 30 करोड़ रुपए कीमत की सरकारी जमीन