बिहार में अब राजनैतिक उथल पुथल, महागठबंधन की बनेगी सरकार, भाजपा पड़ी अलग थलग


बिहार की राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के इस्‍तीफे के साथ गिर गई है। राज्‍यपाल से मिलकर इस्‍तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि अब वे महागठबंधन की सरकार बनाएंगे। इसके पहले जनता दल यूनाइटेड के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह तथा पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने भी जेडीयू के एनडीए से अलग होने की घोषणा की थी।भाजपा ने नीतीश कुमार के इस कदम को बिहार की जनता से धोखा बताया है।
जेडीयू की बैठक में एनडीए छोड़ने का फैसला
मंगलवार का दिन एनडीए के लिए निर्णायक साबित हुआ। मुख्‍यमंत्री आवास पर आयोजित जेडीयू की बैठक में विधायकों ने बीजेपी के रवैये पर नाराजगी जताई। इसके साथ आरसीपी सिंह को लेकर भी विधायकों ने आक्रोश जताया। आरसीपी सिंह पर पार्टी को कमजोर करने का आरोप लगाया गया। बैठक में बीजेपी से अलग सरकार बनाने का निर्णय लिया गया। विधायकों ने नीतीश कुमार को नए गठबंधन के लिए अधिकृत किया। 
बताया जाता है कि विधायकों से नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी ने हमेशा जेडीयू को कमजोर करने की कोशिश की। हमेशा अपमानित भी किया। बैठक के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट कर जेडीयू के एनडीए से अलग होने की जानकारी दी। जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने बीजेपी पर पीठ में छूरा घोंपने का आरोप लगाया।
महागठबंधन के दल नई सरकार में होंगे शामिल
इस बीच महागठबंधन की नई सरकार का फार्मूला तय हो चुका है। पांच विधायक पर एक मंत्री का फार्मूला तय किया गया है। बताया जा रहा है कि आरजेडी व कांग्रेस से एक-एक उपमुख्‍यमंत्री रहेंगे। इनमें आरजेडी से तेजस्‍वी यादव का नाम तय है। तेजस्‍वी को गृह मंत्रालय भी दिए जाने की बात कही जा रही है। सरकार में महागठबंधन के घटक दल शामिल होंगे। इसके पहले राबड़ी आवास पर महागठबंधन के विधायकाें की बैठक में नीतीश कुमार को समर्थन देने पर सहमति बनी।
तेजस्‍वी यादव ने कहा कि विधयकों की इच्छा थी बड़े दल के रूप में आरजेडी का मुख्यमंत्री हो, लेकिन अभी बहुत लड़ाई बाकी है। इस बयान से स्‍पष्‍ट है कि तेजस्‍वी नई सरकार में उपमुख्‍यमंत्री बनेंगे। जबकि, नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री बने रहेंगे।
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने बताया जनता से धोखा
बीजेपी नेता पूरे घटनाक्रम पर नजर रखते हुए जेडीयू की एनडीए छोड़ने की घोषणा तक बयान देने से बचते रहे। आज दिन में मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किसी जानकारी से इनकार किया। लेकिन जेडीयू की घोषणा के बाद अब बीजेपी के प्रदेश अण्‍यक्ष डा.संजय जायसवाल ने नीतीश कुमार पर बीजेपी व जनता को धोखा देने का आरोप लगाया है। इसके पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने नीतीश कुमार के लिए कहा कि विनाश काल में उनका विवेक मर गया है। आज शाम बीजेपी कोर कमेटी की बैठक भी हो रही है। इसके बाद बीपेजी अपने पत्‍ते खोलेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भीषण सड़क दुर्घटना में दस लोगो की मौत दो दर्जन गम्भीर रूप से घायल, उपचार जारी

यूपी में जौनपुर के माधोपट्टी के बाद संभल औरंगपुर जानें कैसे बना आइएएस आइपीएस की फैक्ट्री

जानिए इंटर के छात्र ने प्रधानाचार्य को गोली क्यों मारी, हालत नाजुक, छात्र पुलिस पकड़ से दूर