वृक्षारोपण के लिए जमीन चयनित करते समय सुरक्षा और सिंचाई के साधन का रहे ध्यान - मनीष कुमार वर्मा

जौनपुर। जिला वृक्षारोपण समिति, जिला गंगा समिति एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षा करते हुए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने वृक्षारोपण समिति को निर्देश दिया कि जिन विभागों की वर्ष 2022-23 के वृक्षारोपण की जियो टैगिंग की प्रगति अवशेष है तो उसे जल्द से जल्द पूर्ण करा दे। उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया कि वर्ष 2023-24 में वृक्षारोपण हेतु भूमि का चयन करना सुनिश्चित करे और भूमि चयन करते समय यह देख ले कि वृक्षों की सुरक्षा एवं सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
पर्यावरण समिति की समीक्षा बैठक के दौरान जानकारी प्राप्त की कि ई-वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जनपद में क्या कार्यवाही की जा रही है और निर्देश दिया कि के ई-वेस्ट का समुचित निस्तारण किए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके संबंध में जनपद स्तर पर कार्यशाला आयोजित किया जाए, जिसके लिए जनपद के कबाड़ व्यापारियों एवं कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी के मैकेनिकों को बुलाकर ई-वेस्ट के निस्तारण के संबंध में जागरूक किया जाए। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण की बैठक प्रतिमाह कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएफओ को निर्देशित किया की प्रेस  विज्ञप्ति के द्वारा जिला सूचना अधिकारी के माध्यम से ई-वेस्ट मैनेजमेंट के निस्तारण का आम जनमानस में व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें।
 जिला गंगा समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि किसी भी नाले का पानी नदी में न गिरने दिया जाए। नदियों के किनारे बाँस का वृक्षारोपण कराया जाए और पीली नदी के सरंक्षण एवं घाट बनाये जाने के लिए कार्य योजना बनाई जाए।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम