पुरानी परम्पराओ के साथ सम्पन्न हुआ गोवर्धन पूजनोत्सव,80 वर्षो से लगातार कर रहे है पूजा


जौनपुर। बरईपार स्थित शिवरिहा गांव में दीपवली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा धूमधाम से मनाया गया, दूसरे दिन पूरे गांव के लोग एकत्र होकर यह पूजा मनाते है । पूजन का यह कार्य विगत 70-80 वर्षो से लगातार गांव में मनाया जा रहा है ।
मान्यता है कि गोवर्धन पूजन के माध्यम से वन की देवी तथा आदि शक्ति दूर्गा की भी पूजा की जाती है जब द्वापर में गोकुला वासियों से इंद्र की पूजा बंद कराकर भगवान श्री कृष्ण ने गोबर्धन पर्वत पर वन की देबी वनस्पति तथा आदि शक्ति दुर्गा तथा गोवर्धन पर्वत की पूजा कराई तो भगवान इंद्र इस बात को जाकर कोप गये और गोकुल वासियों के ऊपर 56 पहर आंधी तूफ़ान के साथ वारिस कर नष्ट करने का निर्देश दिया तब भगवान श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत से प्रार्थना कर अपनी ऊंगली पर उठाकर सारे गोकुल वासियों तथा गायों की इंद्र प्रकोप से रक्षा की थी। आज भी गोवर्धन पूजा की परंपरा है यह बाते पूजा के मुख्य आयोजक डा रामचंद्र यादव ने बताई। 
गांव के बगल विशाल वट वृक्ष के नीचे पर्वत ऊठाये भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा रखकर पूरे  गांव के लोग एकत्रित होकर हर्षोल्लास से पूजन याचन करते है। इस अवसर पर अरविंद यादव, राकेश यादव, वरूण, विवेक, अभिषेक, आलोक,अशोक सिंह,सोनू, लक्ष्मीकांत, पन्ने बिंद,झभर, नरेंद्र शुक्ला सहित गांव के लोग उपस्थित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

जनपद का विकास पुरुष बनने के लिए कृपाशंकर सिंह एन्ड कम्पनी की चाल हुई फुस्स, जानिए असली सच है क्या?

योगी के तबादला एक्सप्रेस की जद में नौ आईएएस और पांच पीसीएस के बदले गये कार्यक्षेत्र,जानिए किसे कहां मिली तैनाती

सगे छोटे भाई ने बड़े भाई की हत्या कर दिया पुलिस एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्रवाई में जुटी, हत्यारा फरार