यूपीपीसीएस परीक्षा के इन्टरव्यू का कार्यक्रम हुआ जारी, 08 से 12 जनवरी तक होगी परीक्षा,जानें किन पदो के लिए होगा इन्टरव्यू


उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2023 के इंटरव्यू पांच दिनों में पूरे हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शनिवार को इंटरव्यू का कार्यक्रम जारी कर दिया। इंटरव्यू आठ जनवरी 2024 से 12 जनवरी 2024 तक आयोजित किए जाएंगे।
आयोग ने 22 दिसंबर को पीसीएस मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित किया और 24 घंटे के भीतर इंटरव्यू का कार्यक्रम भी जारी कर दिया। को पीसीएस के कुल 254 पदों पर भर्ती होनी है। पीसीएस-2023 की मुख्य परीक्षा में सफल घोषित किए गए 451 अभ्यर्थियाें को इंटरव्यू की तैयारी के लिए 17 दिनों का वक्त दिया गया है।
पीसीएस के 20 प्रकार के 254 पदों में से छह प्रकार के 104 पद ऐसे हैं, जिन पर चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होना है। 150 पदों पर चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाना है। आयोग के अनुसचिव ओंकार नाथ सिंह के अनुसार इंटरव्यू अनुक्रमांकवार आठ, नौ, 10, 11 एवं 12 जनवरी को आयोजित किए जाएंगे। इंटरव्यू दो सत्रों में सुबह नौ बजे और अपराह्न एक बजे से होंगे।
अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट से साक्षात्कार पत्र डाउनलोड करना है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन अधिमान्यता प्रपत्र एवं समस्त सूचनाओं को भरकर आवेदन पत्र एवं अन्य जरूरी अभिलेखों के साथ इंटरव्यू वाले दिन निर्धारित समय में आयोग परिसर स्थित सरस्वती भवन में पहुंचना है। इस बारे में विस्तृत जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
पीसीएस-2023 के तहत जिन 254 पदों पर भर्ती होनी है, उनमें डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के 41 पद, पुलिस उपाधीक्षक (डिप्टी एससी) के 42 पद और उपकारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं में उपकारापाल के सर्वाधिक 75 पद शामिल हैं। इनके अलावा अधीक्षक कारागार के तीन, सहायक नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान ग्रेड-1 का एक, कोषाधिकारी/लेखाधिकारी के 17, जिला कमांडेंट होमागार्ड्स का एक, नगर विकास अनुभाग-4 में कर निर्धारण अधिकारी के 10, जिला पूर्ति अधिकारी श्रेणी-2 का एक, सहायक नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान ग्रेड-2 का एक, भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय में प्राविधिक सहायक (भू-भौतिकी) का एक, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के आठ, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के दो, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के छह, अधिष्ठान अनुभाग में यात्री/मालकर अधिकारी के दो, निबंधन विभाग में उप निबंधक के 20, लोक निर्माण अनुभाग-4 में विधि अधिकारी के चार, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अनुभाग-3 में विधि अधिकारी का एक, भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय में प्राविधिक सहायक (भूतत्व) के 13 और श्रम अनुभाग पांच में सहायक श्रमायुक्त के पांच पद हैं।
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस का अंतिम चयन परिणाम नौ माह के भीतर जारी करने का लक्ष्य तय किया था लेकिन इंटरव्यू के कार्यक्रम के जरिये आयोग ने संकेत दिए हैं कि चयन प्रक्रिया आठ माह के भीतर पूरी की जा सकती है। पीसीएस का परिणाम जारी करने के मामले में आयोग एक नया रिकॉर्ड बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, क्योंकि इतने कम समय में पीसीएस परीक्षा की चयन प्रक्रिया कभी पूरी नहीं हुई है। आयोग की ओर से प्रारंभिक परीक्षा 14 मई 2023 को आयोजित की गई थी। इस हिसाब से अगर आठ में रिजल्ट जारी कर दिया जाता है तो अंतिम चयन परिणाम 14 जनवरी या इससे पहले आ जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद