नौतपा के ताप से बेहाल है आम जनमानस, तप रहा है पूरा वातावरण, दोपहर होने के साथ सड़को पर सियापा


जौनपुर। नौतपा का असर अब पूर्वांचल में दिखने लगा है। गर्मी और धूप से लोगों का हाल बेहाल है। सूर्यदेव के तपन से लोग पसीने से लबालब हो रहे हैं। नौतपा के पहले दिन यानी 25 मई शनिवार को दिन के साथ रात भी गर्म रही। दिन में हवा न चलने से अधिकतम तापमान बढ़कर 44.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 29.5 रिकॉर्ड किया गया। दूसरे दिन रविवार को भी सुबह से ही तेज धूप निकल गई, जिससे गर्मी से लोग परेशान दिखे और घरो में छिपन को मजबूर रहे।
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने के आसार हैं। इस सप्ताह के शुरुआत हवा में नमी के साथ ही बूंदाबांदी से हुई। दिन के साथ रात में भी लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की, लेकिन अचानक मौसम बदल गया है। दो दिन से तेज धूप हो रही है और उमस भी अन्य दिनों की तुलना में बढ़ गई है। इस बीच शनिवार से नौतपा की भी शुरुआत हो गई। 
नौतपा में नौ दिन तक सूरज की रोशनी सीधे पृथ्वी पर पड़ने से तापमान में बढ़ोतरी से गर्मी बढ़ने की संभावना है। नौतपा के पहले दिन के साथ रात भी गर्म रही। एसी चलाने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिली। वहीं, पंखा भी गर्म हवा दे रहा था। शनिवार का अधिकतम तापमान सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक रहा। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि नौतपा में तीखी धूप होने के साथ ही गर्मी बढ़ने के आसार हैं। इसका असर जौनपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी जिले इसकी चपेट में है। सावधानी बरतने की जरूरत है अन्यथा जीवन के लिए बड़ा खतरा संभव है।हीटवेव के शिकार हो सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

सड़क दुर्घटना में सिपाही की मौत विभाग में शोक की लहर

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी