अपराधियों की बढ़ती ताकतों को लेकर सरकारी सूचना तंत्र सवालों के कटघरे में - डा. जय प्रकाश सिंह



जौनपुर। बसपा के जिला सचिव एवं टीडी पीजी कालेज के असि. प्रोफेसर डा. जे पी सिंह का मानना है कि आज देश के अन्दर अधिकांश प्रदेशों में  गुंडे , अपराधी , बलात्कारी ,  छिनैत, डकैत तथा माफिया  धीरे धीरे  गैंग को  बढ़ाते हुए  अपना जनाधार बढ़ा रहे हैं । हर जिले में विकास दुबे जैसा दुर्दांत अपराधी असामाजिक कार्यों में तथा देश विरोधी कार्यो में लगा हुआ है। परंतु शुरुआत में ही हमारी सूचना तंत्र तथा क्षेत्रीय पुलिस बल इस पर ध्यान नहीं देती। जिससे ये सभी पुलिस एवं सफेद पोजो की मदद से धन बल व संख्या बल से मजबूत हो जाते हैं । बाद  में यही लोग विकास दुबे जैसे दुर्दांत अपराधी हर जिले में फल फूल रहे होते हैं। 
अंत में आर्थिक व सामाजिक अपराधी जनता को खरीद कर माननीय बन जाते हैं। अगर शुरू में ही इनकी जड़े नष्ट कर दी जाए तो समाज , देश व सुरक्षाबलों  आदि सबका भला हो सकेगा। इसीलिए हमारी सरकारों को अपने  सूचना तंत्र को प्राथमिकता के आधार पर मजबूत करना पड़ेगा। जिससे देश के अंदर तथा देश की सीमाओं पर होने वाली तमाम अनैतिक, अवैध, अराजक,  स्मगलिंग, देह ब्यापार,  देशद्रोह , देश विरोधी और  आतंकी घटना की सूचना नियमित रूप से समय के पूर्व सरकार को अथवा पुलिस या आर्मी के जिम्मेदार अधिकारियों तक पहुंच सके ।  
हमारे यहां सूचना तंत्र के नाम पर सीआईडी , एलआईयू , आईबी सीबीआई , पुलिस आदि  विभाग कार्यरत है । परंतु समाज में अथवा किसी भी क्षेत्र में बड़ी से बड़ी अप्रिय घटनाओं, देश विरोधी घटनाओं, संविधान विरोधी घटनाओं तथा स्थापित होते माफिया  गैंग, अथवा गैंगवार की कोई भी सूचना सरकार को आज तक नहीं मिल पाई।  इसी तरह देश की सीमाओं पर भी डोकलाम हो या कारगिल हो , गलवान  घाटी हो या  एलओसी और एलएसी पर होने वाली घटनाएं व घुसपैठ की अग्रिम जानकारी खुफिया तंत्र द्वारा सरकार को उपलब्ध नहीं हो पाते  ।  
फलस्वरूप  देश में सीआरपीएफ ,बीएसएफ, आर्मी , पुलिस और पीएससी के जवान शहीद होने के लिए मजबूर होते हैं। सूचना तंत्र के कमजोर होने के कारण देश  में  इंडियन आर्मी कैंप "उड़ी” , सीआरपीएफ बटालियन के ऊपर   "पुलवामा" में , पंजाब के   "पठानकोट" में एयरपोर्ट एयर फोर्स स्टेशन  आदि जगहों पर आतंकी हमले हुए जिसकी कोई भी सूचना सूचना विभाग को अथवा देश की इंटेलिजेंस को नहीं था। यह इंटेलिजेंस फ्योलोर है। अतः प्रदेश वह देश में सूचना तंत्र को पूरी तरह मजबूत करना सरकार की जिम्मेदारी है।।  इसके लिए विभाग का पुनर्गठन  करना,  विस्तार करना,   नियुक्ति करना तथा उन्हें धन, हथियार,  गाड़ी व कार्यालय उपलब्ध करा कर देश की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का काम सरकार को प्राथमिकता के आधार पर करना चाहिए।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश