तैयारी शुरू बीएचयू में प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित, आन लाइन परिक्षा कराने का निर्णय


कोरोना संक्रमण काल का दूसरा दौर बीतने के बाद इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम भी अब आ चुका है। इसके बाद बहुप्रतीक्षित बीएचयू में प्रवेश परीक्षा आखिरकार अब शुरू होने जा रही है। इसके लिए विवि की ओर से सूचना भी जारी कर दी गई है। अब इसे पटल पर जारी कर आधिकारिक रूप से प्रवेश परीक्षा को शुरू करने की प्रकिया को जल्‍द ही अनुपालन में लाया जाएगा। इसके लिए अब तैयारियां भी विवि स्‍तर पर शुरू कर दी गई हैं। जल्‍द ही प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी। 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय यानी बीएचयू में दाखिले की जंग शुरू हो गई है। यूजी एवं पीजी में प्रवेश के लिए 29 सितंबर से आनलाइन परीक्षाएं अब शुरू हो जाएंगी। सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड पर होने जा रही प्रवेश परीक्षा के लिए 11 सितंबर से पहले ही शुल्क जमा करना होगा। मेडिकल व इंजीनियरिंग की तर्ज पर इस बार बीएचयू के सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) ने ली है। तैयारियों को लेकर बुधवार को एनटीए व बीएचयू के अधिकारियों के बीच आनलाइन बैठक में यह निर्णय लिया गया।

जेएनयू एवं डीयू में दाखिला पहले से ही एनटीए के माध्यम से ही हो रहा है। इसके कारण वहां राष्ट्रीय स्तर की मेरिट के विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। अब बीएचयू में भी राष्ट्रीय स्तर की मेरिट के आधार पर दाखिले के लिए पहली बार व्यवस्था लागू की गई है। यही नहीं चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के नर्सिंग कालेज में भी बीएससी नर्सिंग का दाखिला भी अबकी राष्ट्रीय स्तर पर ही होने जा रहा है।

मालूम हो कि पिछले साल काशी हिंदू विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए करीब सवा पांच लाख आवेदन आए थे। यहां पर स्नातक व परास्नातक की करीब 12 हजार सीटों पर दाखिला होना है। बीएचयू के पीआरओ डा. राजेश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में पहली बार एनटीए के माध्यम से दाखिला होना है। इसके तहत 29 सितंबर से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी जो पांच अक्टूबर तक चलेंगी। यूईटी (स्नातक) कोर्सों में प्रवेश के लिए 23 और पीईटी (परास्नातक) कोर्सों के लिए 94 पेपर होंगे।

10वीं की मेरिट के आधार पर होगा सीएचएस में दाखिला : काशी हिंदू विश्वविद्यायल के स्कूलों सीएचएस गर्ल्स एवं ब्वायज, प्राथमिक विद्यालय कोल्हुआ और रणवीर संस्कृत विद्यालय कमच्छा में भी दाखिले की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस बार 11वीं में दाखिला 10वीं की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीद है इसी सप्ताह से 11वीं में प्रवेश के लिए 10वीं की मार्कशीट बीएचयू स्कूल इंट्रेंस टेस्ट (सेट) की वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं छठवीं एवं नौवीं में दाखिला ई-लाटरी के माध्यम से होगा। वहीं नर्सरी में दाखिला की प्रक्रिया पहले से ही लाटरी के माध्यम से हो रही है, इस बार ई-लाटरी के माध्यम से होगी।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर