ठाकुर तिलक धारी सिंह के सत्या अहिंसा और समरसता के चलते पुष्पित पल्लवित है महाविद्यालय - संजय श्रीनेत



जौनपुर। तिलकधारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संस्थापक दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से प्रारंभ हुआ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोक सेवा आयोग के चेयरमैन संजय श्रीनेत ने अपने संबोधन में कहा कि यह महाविद्यालय  श्रीप्रकाश, आलोक एवं राघवेंद्र सभी का संगम है यहां अच्छा चरित्र और संस्कारों दीप प्रस्फुटित होता है। उन्होंने ठाकुर तिलकधारी सिंह के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ठाकुर तिलकधारी सिंह निश्चित रूप से अपने जीवन में सत्य अहिंसा और समरसता को धारण किया होगा ।जिसका यह पुष्पित और पल्लवित रूप है । मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि ने कहा कि यहां के छात्र , प्राध्यापकों को अपनी प्रज्ञाशीलता को बढ़ाना होगा ,जो ठाकुर तिलकधारी सिंह की सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि चातुर्य और प्रज्ञा का संगम ही अच्छे संस्कार को जन्म देता है ।बच्चों को अपने संस्कार गुरु और महाविद्यालय की गरिमा को बचाकर के रखना है। उन्होंने विद्यार्थियों को हनुमान और मेघनाथ की विशेष स्वरूपों के माध्यम से समझाया उन्होंने कहा कि पुरुषार्थ और भाग्य के साथ ही आप का विकास हो सकता है। हम अपने जीवन में राम रसायन संस्कार को धारण करना होगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोक सेवा आयोग के सदस्य एवं विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर आर.यन  त्रिपाठी ने कहा कि ठाकुर तिलकधारी सिंह जी की सर्जना शक्ति को आगे बढ़ाना है, प्रोफेसर त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान समाज में लोग भौतिकता में नैतिकता को त्याग दिया है, हमारे महाविद्यालय में संस्कृत एवं संस्कार युक्त पौधों को लगाना ही, हमारी तिलकधारी सिंह के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

अध्यक्षता पूर्व कुलपति प्रोफेसर कीर्ति सिंह ने किया,महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष  प्रोफेसर श्री प्रकाश सिंह ने कहा की ठाकुर तिलकधारी सिंह एक महान जननायक, शिक्षा नायक ,और समाज नायक थे। प्रबंधक राघवेंद्र प्रताप सिंह  ने कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का आभार ब्यक्त किया, और कहा की महाविद्यालय आप सब के सहयोग से विकास की राह पर ले जाने का प्रयास करूंगा । स्वागत प्राचार्य डॉ. आलोक कुमार सिंह ने किया।कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य एवं डीन, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षा संकाय डॉक्टर समर बहादुर सिंह ने किया, महाविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आर्.यन् ओझा ने बहुत ही सुंदर रूपों  मे प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजीव प्रकाश सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर आलोक कुमार सिंह ने कहा कि अच्छे संस्कार और ज्ञानवान छात्रों को समाज मे भेजना ही,महाविद्यालय के संस्थापक के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होंगी,


कार्यक्रम में महाविद्यालय संस्थापक परिवार एवं प्रबंध समिति सदस्य श्री प्रकाश सिंह, प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष दुष्यंत सिंह, विन्द प्रताप सिंह, डॉक्टर देवेंद्र प्रताप सिंह, गिरीश चंद्र सिंह तिलकधारी इंटर कॉलेज के प्रबंधक सत्य प्रकाश सिंह प्रधानाचार्य वीरेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर राधेश्याम सिंह ,दिनेश सिंह ,डॉक्टर डी.आर सिंह पूर्व शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. राजीव प्रकाश सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह चीफ प्रॉक्टर डॉ राजीव रतन सिंह डॉ अरुण चतुर्वेदी डॉ राजीव सिंह डॉ हरिओम त्रिपाठी डॉ शैलेंद्र सिंह डॉक्टर शैलेंद्र सिंह वक्त जितेश सिंह देवेंद्र सिंह डॉक्टर शिखा श्रीवास्तव माया सिंह रजनी सिंह एसएन उपाध्याय डॉ महेंद्र त्रिपाठी, डॉ प्रदीप सिंह मनोज कुमार सिंह डॉक्टर रजनीश सिंह एनसीसी के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ

सिद्दीकपुर में चला सरकारी बुलडोजर मुक्त हुई 08 करोड़ रुपए मालियत की सरकारी जमीन