नगर विकास मंत्री का शख्त आदेश 15 जून से पहले कराये नालो की सफाई


नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सभी निकाय अधिकारियों को हर हाल में 15 जून से पहले नाले, नालियों पर जल निकासी के रास्तों की शत-प्रतिशत सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने यह हिदायत भी दी है कि यदि बारिश के दौरान जल निकासी में रुकावट पाई गई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। इसके अलावा मंत्री ने राजधानी में इकाना स्टेडियम के पास हुई घटना को देखते हुए अधिकारियों को शहरों में विज्ञापन के लिए लगाए गए जर्जर खंभो को तत्काल बदलने के भी निर्देश दिए हैं ।
नगर विकास मंत्री सोमवार को यहां अपने आवास पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी निकाय अधिकारियों के साथ बारिश के दौरान जलनिकासी से संबंधित तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जलभराव वाले स्थानों पर जरूरत के मुताबिक पंप लगाने का इंतजाम रखें । उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में जाकर जलभराव वाले स्थानों को चिह्नित करने के भी निर्देश दिए हैं । नाले सफाई में हो रह देरी पर नाराजगी जताते हुए मंत्री ने कहा कि अभी तक 50 प्रतिशत भी नालों की सफाई न होना अधिकारियों की लापरवाही को दर्शाता है। कहीं-कहीं पर तो 20 से 30 प्रतिशत तक ही सफाई हो पाई है । उन्होंने अधिकारियों को एक सप्ताह की मोहलत देते हुए नाले-नालियों की शत-प्रतिशत सफाई कराने के निर्देश दिए हैं।
इसके अलावा मंत्री ने अधिकारियों को एजेंसियों के साथ बैठक करके नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के कार्यों के आधार पर ही उनका मूल्यांकन किया जायेगा । उन्होंने लखनऊ के नगर आयुक्त से फैजुल्लागंज नाले के निर्माण के संबंध में जानकारी ली । इस पर नगर आयुक्त ने बताया कि पर्याप्त टेण्डर न आने की वजह से निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हो सका है। नगर विकास मंत्री ने जल निगम के प्रबंध निदेशक पेयजलापूर्ति के लिए पाइपलाइन डालने के लिए खोदी गई सड़कों का 15 जून से पहले मरम्मत कराने को कहा है । बैठक में सचिव नगर विकास रंजन कुमार, प्रबंध निदेशक जल निगम अनिल कुमार ढींगरा, निदेशक नगरीय निकाय नेहा शर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया