विकास कार्यों में लापरवाही क्षम्य नहीं भ्रष्टाचारी को जेल भेजा जाये - उपेन्द्र तिवारी



एसपी थानों पर फरियादियों की समस्या का निराकरण शीघ्र कराये 

  जौनपुर। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग एवं प्रभारी मंत्री जौनपुर उपेन्द्र तिवारी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था/विकास कार्यों की समीक्षा की गयी। प्रभारी मंत्री ने पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर को निर्देश देते हुए कहा कि थानों में फरियादियों के बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए तथा जनता की समस्याओं का निस्तारण शीघ्र करें। पुलिस विभाग में अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करें। जनता की शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से करें। उन्होंने जनपद में लॉ एण्ड आर्डर बनाये रखने के निर्देश दिये।
  मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी कार्य में भ्रष्टाचार तथा लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना में किसी के द्वारा भ्रष्टाचार किया गया तो उसे सीधा जेल भेजा जायेगा। सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की एक-एक सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश मंत्री ने दिया।
  प्रभारी मंत्री ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिया कि शराब की दुकानों पर ओवररेटिंग न हो। उन्होंने ग्राम सभा की जमीन पर अवैध कब्जा हटवाने के निर्देश दिए।  प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम सभा की जमीन पर अगर कोई गरीब स्थापित है तो उसे न हटाए जब तक कि उसे प्रधानमंत्री अथवा मुख्यमंत्री आवास न मिल जाए, किंतु अगर कोई भी दबंग व्यक्ति या भूमाफिया या कोई जनप्रतिनिधि ग्राम सभा की जमीन पर कब्जा किया गया हो तो उसे तत्काल हटवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा के पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलवाने तथा कोई भी पात्र देवी आपदा से लाभ पाने का वंचित न रहे। सरकारी विभागों पर लगभग 38 करोड 59 लाख का विद्युत बिल बकाया है जिस पर प्रभारी मंत्री ने समस्त विभागों को निर्देश दिया कि वह अपना बिल का भुगतान तत्काल कराएं। 
उन्होंने खराब ट्रांसफार्मरों को 24 घंटे के अंदर बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद की समस्त सड़कें गड्ढामुक्त कराई जाएं। किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों की शिकायतों का निस्तारण शीघ्र करें। सप्ताह में एक बार उप कृषि निदेशक एलडीएम के साथ बैठकर किसान सम्मान निधि की समस्याओं का निस्तारण कराएंगे। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के समस्त अस्थाई गौशालाओं का निरीक्षण कर जियो टैग किए गए गौवंश की संख्या की जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रभारी मंत्री ने जिला पंचायत द्वारा कराए गए सड़कों के टेंडरों की जांच करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी देखेंगे कि जिला पंचायत द्वारा किए गए टेंडरों में नियमों का पालन किया गया है अथवा नहीं। प्रभारी मंत्री ने समस्त पेंशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि विधवा, विकलांग तथा वृद्धावस्था पेंशन के लिए ब्लॉकों में कैंप लगाकर सभी प्राप्त व्यक्तियों को पेंशन दिलाना सुनिश्चित करें। जनपद में स्वीकृत अंत्येष्टि स्थलों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए। स्वास्थ विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि डॉक्टरों का कार्य सेवा भाव का है इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
  प्रभारी मंत्री ने कहा कि शासन द्वारा समस्त विकास खण्डों में ओपेन जिम तथा व्यायामशाला बनाये जाने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक-एक ब्लाक में कम से कम 14-15 ओपेन जिम एवं व्यायाम शाला बनवाने का कार्य करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी छूटे पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करे। त्वरित विकास के तहत बनाये गये 61 सड़को तथा रिबोर कराये गये हैण्डपम्पों की जांच कराकर 20 दिन में रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये। बैठक में चकबन्दी अधिकारी तथा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत के उपस्थित न होने पर प्रभारी मंत्री द्वारा स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये गये।
  बैठक में  राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चन्द्र यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष पुष्पराज, पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वि.रा. रामप्रकाश, समस्त उपजिलाधिकारी, अधि0अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामदरश यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

                                      


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया