विधान परिषद के चुनाव हेतु आज से नामांकन शुरू,भाजपा में इन नामों पर विचार संभव



यूपी विधान परिषद की 12 सीटों में होने वाले चुनाव के लिए आज से नामांकन का काम शुरू हो रहा है। हांलाकि अभी तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है पर आज कल में  प्रत्याशियों के  नामों की घोषणा हो जाएगी।

बतातें चलें कि विधानपरिषद चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख 18 जनवरी रखी गई है। नामांकनों की जांच 19 जनवरी को होगी। 21 जनवरी तक नामांकन वापसी की प्रक्रिया होगी। वोटिंग का काम 28 जनवरी को होना है।

जहां तक राजनीतिक दलों की बात है तो यूपी विधानपरिषद की रिक्त पड़ी 12 सीटों के होने वाले चुनाव के लिए भाजपा अपनी ताकत बढ़ाने के लिए इन प्रत्याशियों  के चयन पर मंथन कर रही है। चुनावी गणित और विधायकों की संख्या को देखते हुए भाजपा इस चुनाव में 10 अथवा 11 प्रत्याशी उतारने को तैयार है।

संख्या के आधार पर भाजपा के दस प्रत्याशी निर्वाचित होने तय हैं। सपा  के केवल एक उम्मीदवार की जीत को पक्का माना जा रहा है। बसपा का अपने विधायकों के बल पर किसी नेता को सदन में भेजना आसान नहीं है। ऐसी स्थिति में भारतीय जनता पार्टी अपनी 11वीं सीट पर जीत के लिए कुछ गणित बैठा सकती है।  भाजपा को अपना दल के साथ ही निर्दलीय तथा अन्य दलों से कुछ सहयोग मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। पर अपना दल अपना प्रत्याशी भी उतारने का पूरा प्रयास करेगा।

क्षेत्रीय और जातिगत समीकरण के साथ ही पार्टी के कुछ पदाधिकारियों को भी विधानपरिषद भेजने पर विचार किया गया है। हांलाकि इस सूची में डा डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा  और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रेदव सिंह का नाम लगभग तय है पर अन्य में कुछ चौकाने  वाले नाम सामने आ सकते हैं।

वहीं, प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, जेपीएस राठौर, प्रियंका रावत, डा चन्द्रमोहन अनूप गुप्ता और अश्विनी त्यागी, आलोक अवस्थी ब्रज के क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी, कानपुर-बुंदेलखंड के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह कानपुर-बुंदेलखंड, काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव और अंजना माहौर के नाम पर चर्चा की गई।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के 12 सदस्यों का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है।  जबकि समाजवादी पार्टी के अहमद हसन, आशु मलिक, रमेश यादव, राम जतन, वीरेन्द्र सिंह, साहब सिंह सैनी और बसपा के धर्मवीर सिंह अशोक, प्रदीप जाटव का भी 30 जनवरी को कार्यकाल खत्म हो जाएगा। यूपी विधान परिषद की सदस्य संख्या 100 है। अभी भाजपा  के 25 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा 55 सदस्य हैं. वहीं, बसपा के 8 सदस्य है जबकि  कांग्रेस के केवल 2 सदस्य हैं।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने