जोन की पुलिस अपराध रोकने के लिए माफियाओ,संगठित अपराधियों पर कर रही कड़ी कार्यवाही - बृज भूषण शर्मा एडीजी

 

माफियाओ अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए 2020 में पुलिस ने करोड़ों रुपये की सम्पत्तियों को जप्त किया है 

जौनपुर। अपर पुलिस महानिदेशक परिक्षेत्र वाराणसी बृज भूषण शर्मा ने दावा किया है कि वाराणसी परिक्षेत्र की पुलिस बीते वर्ष में अभियान चला कर अपराध रोकने एवं अपराधियों पर लगाम कसने के लिए बड़ी कार्रवाई किया है। जोन में विगत वर्षो की अपेक्षा 2020 में अपराधों में कमी आने का दावा किया है। 
उन्होंने कहा कि जोन के अन्दर पुलिस ने माफियाओ और संगठित अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही करते हुए 26 माफियाओ के 364 करोण रूपये की अवैध सम्पत्तियों निर्माण को ध्वस्त करवा कर एक रिकार्ड कायम कर दिया  है। 60 करोड़ रुपए के अवैध कारोबार काला धन्धा, अथवा अवैध वसूली को बन्द करा दिया गया है। गोतश्करी रोकने के लिए पुलिस ने 976 तश्करो के खिलाफ गैगेस्टर एक्ट की कार्यवाही की गयी है जबकि 06 के खिलाफ रासुका लगाया गया है। इतना ही नहीं 6.25 करोड़ रुपए की सम्पत्ति को जप्त किया गया है। 
इसी तरह पुलिस ने शराब माफियाओ पर कार्यवाही करते हुए 287 शराब माफियाओ के खिलाफ गैगेस्टर एक्ट की कार्यवाही की गयी है। 21 करोड़ रुपए की सम्पत्ति को जप्त किया गया है 461माफिया गिरफ्तार कर जेल भेजे गये तथा 5 का इनकाउंटर किया गया है। 1119 की हिस्ट्रीशीट खोली गयी 874 को जिला बदर किया गया तथा 29 माफियाओ पर रासुका लगाया गया है। इसी क्रम में यह भी बताया कि 110 माफियाओ के लाईसेंसी असलहे जप्त किये गये है। 
महिला अपराध की चर्चा करते हुए एडीजी ने कहा कि वर्ष 2020 में महिला अपराध से जुड़े सभी मामलों की समीक्षा करते हुए अपराधियों के खिलाफ गैगेस्टर एक्ट एवं रासुका जैसी कार्यवाही का निर्देश दिया गया है। दो अथवा उससे अधिक महिला से सम्बंधित अपराध करने वाले अपराधियों की छंटनी करायी जा रही है ताकि अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस सरकारी जमीन कब्जा करने वालों के खिलाफ भी अभियान चला कर जमीन को मुक्त कराते हुए कब्जायियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही कर रही है। 
पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस बल को सक्रिय कर दिया गया है। पुलिस हर हाल में फ्री एन्ड फेयर चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध है इसी के तहत प्रत्येक गाँव में बाधा उत्पन्न करने वालों को चिन्हित कर उनको शान्ति भंग करने के आरोप में पाबन्द करने के साथ ही गैगेस्टर गुन्डा एक्ट के तहत कार्रवाई शुरू कर दिया गया है। 
जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा करने आये एडीजी वाराणसी ने यहाँ पर पुलिस लाइन में बहुद्देशीय हाल में सैनिक सम्मेलन कर पुलिस जनों की समस्याओं को सुन कर निराकरण कराया। साथ ही साफ सफाई, शास्त्रागार, मेस आदि का निरीक्षण किया। जनपद में निरीक्षण की कड़ी में थाना कोतवाली सदर पहुंच कर महिला हेल्प डेस्क सहित थाने के अभिलेखों आदि का निरीक्षण किया। एडीजी के आगमन पर पुलिस अधीक्षक राज करन नय्यर सहित पुलिस विभाग के सभी अधिकारियों ने स्वागत किया। 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने