धरती पर जीवन बचाने के लिए वृक्ष है जरूरी: कुलपति प्रो निर्मला एस.मौर्य


जौनपुर । वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को छात्रावास रोड पर 100 से अधिक पौधे लगाए गए। यह पौधरोपण अभियान विश्वकर्मा छात्रावास से एकलव्य स्टेडियम तक।  इसके बाद सीवी रमन छात्रावास से होते हुए, चरक एवं श्री रामानुजन छात्रावास तक हुआ। विश्वविद्यालय के शिक्षक अधिकारी और कर्मचारियों ने इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि आज धरती पर जीवन को बचाने के लिए पेड़ लगाने के साथ जल, वायु और मिट्टी को नुकसान पहुंचाने वाली सभी गतिविधियों को बंद करना आवश्यक है। उन्होंने सचेत किया कि जिस गति से पर्यावरण नष्ट हो रहा है उससे हमारी अगली पीढ़ी को ही जीने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में ग्लोबल वॉर्मिग का संकट गहराता जा रहा है। पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने में जब तक हर एक इंसान इसमें अपना योगदान नहीं करेगा, यह अभियान सफल नहीं हो सकता। इसलिए हर आदमी को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ. राज कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षा के लिए पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है इसके तहत धीटोर, पीपल, नीम, बरगद, मोलसरी, अशोक, गुलमोहर, आम, अर्जुन के पेड़ लगाये गये।
इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, प्रो. बी.बी. तिवारी, प्रो. विक्रमदेव शर्मा,  प्रो. देवराज, डॉ प्रमोद यादव, डॉ अवधेश, डॉ श्रवण कुमार , डॉ सुजीत कुमार, डॉ  इन्द्रेश गंगवार,सभी वार्डन डॉ मनीष प्रताप सिंह, डॉ सुरेंद्र कुमार सिंह, डॉ नितेश जायसवाल, डॉ सुशील  कुमार   एवं सहायक कुलसचिव अमृतलाल, अजित सिंह, दीपक सिंह, बबिता और आर के जैन, सुशील प्रजापति, लक्ष्मी प्रशाद मौर्य भी शामिल थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर में बसपा को जोर का झटका करीने से, डॉ जेपी सिंह ने सुभासपा किया ज्वाइन

यूपी: भाजपा ने जारी किया पहले और दूसरे चरण में चुनाव के प्रत्याशियों की सूची,योगी जी लड़ेंगे गोरखपुर से ,देखे सूची

मल्हनी विधायक लकी यादव एवं उनके एक दर्जन समर्थको पर बक्शा थाने में दर्ज हुआ मुकदमा