भारतीय रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक लोगो के लिए सुनहरा मौका बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी निकली रिक्तियां


भारतीय रेलवे देश में सबसे अधिक नौकरियां देने के लिए जानी जाती है और इसमें समय-समय पर विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलते रहती है। भारतीय रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास सुनहरा मौका है, क्योंकि रेलवे ने अप्रेंटिस के 1664 पदों पर रिक्तियां निकाली हैं और इन पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति बिना किसी परीक्षा के की जाएगी। रेलवे द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इन रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हो गई है और यह 1 सितंबर तक जारी रहेगी। इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रयागराज, झांसी और आगरा डिवीजन में की जाएगी। 

इन पदों के लिए निकली है भर्ती :

इस भर्ती के जरिए कुल 1664 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए अभ्यर्थियों के पास रेलवे में फिटर, वेल्डर, वाइंडर, मशीनिस्ट, कार्पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर, मिकैनिक और वायरमैन के ट्रेड्स के लिए अप्रेंटिसशिप करने का मौका है। भर्ती प्रक्रिया तथा पदों से संबंधित ज्यादा जानकारी अभ्यर्थी RRC प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

आवेदन करने के लिए ये योग्यताएं हैं जरूरी :

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यताप्राप्त स्कूल से कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। हालांकि वेल्डर, वायरमैन और कार्पेंटर ट्रेड के लिए 8वीं पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

बिना परीक्षा के होगी नियुक्ति :

इन पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को किसी परीक्षा से नहीं गुजरना होगा। दरअसल इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक मेरिट लिस्ट अभ्यर्थियों के दसवीं तथा ITI के मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाएगा। जिन  पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं है, उन पदों के लिए मेरिट लिस्ट अभ्यर्थियों के आठवीं तथा ITI में उनके मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाएगा।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अब से राशन मिलना बंद, पूरे 4 महीने के लिए लगी राशन पर रोक, जानें क्या है कारण

पूर्वांचल के रास्ते यूपी में जानें कब प्रवेश कर सकता है मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी निजात

सीएम योगी के एक ट्वीट से लखनऊ का नाम बदलने की सुगबुगाहट, जानें क्या हो सकता है नया नाम