आइए जानते है ये बैंक चेक बुक एक अक्टूबर से क्यों बदलने जा रही है


बैकों की कार्यप्रणाली अब नए सिरे से बदलने जा रही है, एटीएम कार्ड पूरी तरह से चिप फार्मेट में होने के बाद अब नंबर चेकबुक का है। नए सुरक्षा के साथ चेक बुक को पूरी तरह से अब बदला जा रहा है। कई बैंकों में पूर्व में ही बदलाव हो गए हैं तो दूसरी ओर कुछ बैंकों में चेक बुक को बदलने और नए सिरे से करने की तैयारी की जा रही है। चेक बुक को लेकर अब बैंक अपने ग्राहकों से इसे बदलवाने की भी अपील कर रहे हैं क्‍योंकि यह अब अमान्‍य हो जाएगा तो ग्राहक को ही समस्‍या झेलनी पड़ेगी। बैंकोंं ने बताया कि चार माध्यमों से ग्राहक नई चेकबुक प्राप्त कर सकते हैं।  नई चेकबुक की समस्या होने पर काल सेंटर से भी मदद ले सकते हैं।

ओरियंटल बैंक आफ कामर्स (ओबीसी) और यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया (यूबीआई) की चेकबुक एक अक्‍टूबर से अमान्य हो जाएगी। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) अपने ग्राहकों को ईमेल और मैसेज के माध्यम से नए चेक बुक प्राप्त करने के लिए आग्रह कर रहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए आइएफएससी और एमआइसीआर के जरिए वो पीएनबी की शाखाओं से चेक बुक बदल सकते हैं। ग्राहक नए चेकबुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग, पीएनबी काल सेंटर के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वह नजदीकी ब्रांच या पीएनबी वन एप से चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएनबी के टोल फ्री नंबर 18001802222 पर काल करके भी नई चेकबुक से संबंधित किसी भी तरह की समस्या का समाधान कर सकते हैं। गत वित्तीय वर्ष के फरवरी माह में ओरियंटल बैंक आफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया था। अब ओरियंटल बैंक आफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया की चेक बुक को बंद किया जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घर में मच गया कोहराम कार्यकर्ता हैरान

जानिए जौनपुर की दोनो लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का सूपड़ा साफ होने के लिए जिम्मेदार कौन थे

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम