किसान दिवस पर डीएम जौनपुर ने अधीनस्त विभागो को किसान हित में जानें क्या निर्देश दिये


जौनपुर।जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिया। 

किसानों द्वारा जिलाधिकारी के समक्ष शिकायत की गई कि नहरों में टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा एक्सईएन सिंचाई को निर्देशित किया कि नहरों की सिल्ट सफाई कराकर जल्द पानी छोङा जाय। सिल्ट सफाई के दौरान स्थानीय किसानों के हस्ताक्षर अवश्य कराएं। जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि ब्लॉक में समूह बनाएं जो खेती के साथ औद्यानिक खेती, मछली पालन भी करें। खेत तालाब के योजना के तहत जिला प्रशासन के द्वारा सहयोग किया जाएगा। 
धान क्रय केंद्र पर धान क्रय की कार्यवाही सुचारू रूप से 142 क्रय केंद्र पर चल रही  है किसान अपने नजदीकी धान क्रय केंद्र पर जाकर धान विक्रय कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम अपने धान का सैंपल दिखवाले उसके उपरांत ही क्रय केंद्र पर अपने धान को लेकर आएं।

 जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया कि धान क्रय के संबंध में एक टोल फ्री नंबर जारी करें। सभी किसानों से अपील की है कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि नकली खाद की शिकायत आने पर सूचित करें संबंधित के खिलाफ लाइसेंस रद्द करते हुए कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 
उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया कि कहीं भी ओवरएक्टिंग की शिकायत आई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसके संबंध में जनपद के दुकानदारों से बैठक कर अवगत करा दें। 
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि निराश्रित गौवंशो के संबंध में एक टोल फ्री नंबर जारी करें जिसपर किसान सूचना दे सके कि कहां पर  निराश्रित गोवंश अधिक है। 
जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया कि जनपद के उत्पाद मक्का, मूली और खरबूजा को जी आई टैग करने की कार्यवाही की जाए। 
अधिशासी अभियंता नलकूप को निर्देशित किया कि 21 खराब पड़े नलकूपों की शीध्र मरम्मत कराकर चालू कराए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, किसान वैज्ञानिक डा. संदीप कुमार, डा. हरिओम वर्मा, अपर जिला कृषि अधिकारी डा. रमेश चंद्र यादव, एलडीएम, डीडीएम नावार्ड  सहित अन्य किसान संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत