इस विश्वविद्यालय के जन्तु विज्ञान लैब में लगी आग शिक्षको और छात्रो में अफरा तफरी लैब जलकर खाक

 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग के लैब में आग लगने से अफरातफरी मच गई। आग लगने की जानकारी मिलते ही शिक्षक व छात्र-छात्राएं बाहर भागने लगे। आगजनी की घटना के दौरान अग्निशमन यंत्र भी बेकार थे, जिसके कारण आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। हादसे के दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन आशंका जताई जा रही है कि जंतु विज्ञान की लैब पूरी तरह जलकर राख हो गई।
सोमवार की शाम को 4:30 बजे जंतु विज्ञान की लैब से अचानक धुआं निकलने लगा। लैब में लगी एसी में से चिंगारी निकली और आग भड़क उठी। परिसर में फायर अलार्म भी नहीं लगा हुआ था और अग्निशमन यंत्र भी काम नहीं कर रहे थे। प्रयोगशाला में बैठे छात्र और शिक्षकों ने तेज धुआं उठता हुआ देखा तो सभी चिल्लाने लगे, पहले तो आग बुझाने का प्रयास किया गया लेकिन आग भड़क उठी। इसके बाद छात्र-छात्राएं और शिक्षक विभाग की बिल्डिंग को खाली करके बाहर मैदान में भागने लगे। सीढ़ियों पर अफरातफरी के कारण कुछ छात्र गिर भी गए।
ऊपर की लैब में एक दिव्यांग छात्र फंस गया था जिसे शिक्षक व छात्र किसी तरह लेकर नीचे आए। इसके बाद विभाग की पावर सप्लाई को काट दिया गया और कुछ सुरक्षाकर्मियों ने आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र खोजना शुरू किया तो मुश्किल से तीन ही अग्निशमन यंत्र मिले। इसमें से भी दो यंत्र ही काम कर सके। हादसे की सूचना पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। हालांकि इसके बाद विभाग को बाहर से ही बंद कर दिया गया और कोई शिक्षक, कर्मचारी अंदर नहीं गया।
प्रो. अरविंद आचार्य, विभागाध्यक्ष, जंतु विज्ञान विभाग के अनुसार शार्ट सर्किट के कारण आगजनी की घटना हुई है। एसी पुराना हो गया था और उसके कारण ही आग लगी। दमकल की टीम, कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया है। मंगलवार को विभाग खुलने के बाद ही नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम