बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारण अभी नहीं घटी छात्रो की संख्या, जानें कब तक बनेंगे केन्द्र


जौनपुर। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बोर्ड परीक्षा की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अभी तक परीक्षा के लिए केंद्र का निर्धारण नहीं किया गया है। बीते वर्ष की अपेक्षा इस साल परीक्षा में करीब 10 हजार छात्रों की संख्या कम हो गई है। छात्र संख्या कम हुई तो परीक्षा केंद्रों की संख्या भी घट सकती है।
बोर्ड परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह या फिर मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। सत्र 2024 की बोर्ड परीक्षा में एक लाख 61 हजार 789 छात्र परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें हाईस्कूल के 84 हजार 570 परीक्षार्थी व इंटर के 77 हजार 219 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगेे। सत्र 2023 की परीक्षा में एक लाख 71 हजार 747 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसमें हाईस्कूल के 90 हजार 240 परीक्षार्थी और इंटर के 81 हजार 507 परीक्षार्थी थे। इस हिसाब से 2024 की बोर्ड परीक्षा में 9958 परीक्षार्थी कम हो गए हैं।
बता दे सत्र 2023 की हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 253 केंद्र बनाए गए थे। इस साल अभी तक परीक्षा के लिए केंद्र का निर्धारण नहीं हो पाया है। छात्रों की संख्या इस साल कुछ कम हुई है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि परीक्षा केंद्रों की संख्या भी कम हो सकती है। फिलहाल कालेजों की निगाहें परीक्षा केंद्र निर्धारण पर टिकी हुई है।
जिला विद्यालय निरीक्षक सूर्यभान ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रही है। अभी तक केंद्रों का निर्धारण नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि नवंबर के पहले सप्ताह तक केंद्रों की संख्या भी जारी हो जाएगी। केंद्रों की सूची जारी होने का इंतजार है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने