नकल माफियाओ पर नकेल कसने के लिए अब यूपी बोर्ड फिर उत्तर पुस्तिकाओ में जानें क्या किया है बदलाव

वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कीर्तिमान रच चुका यूपी बोर्ड ने वर्ष 2024 की परीक्षा में नकल माफिया पर नियंत्रण के लिए फिर बड़ा बदलाव किया है।
वर्ष 2023 की परीक्षा में उत्तरपुस्तिकाओं के कवर पेज पर लगाया गया बार कोड वर्ष 2024 की परीक्षा में उत्तरपुस्तिका के मध्य में होगा। बार कोड से उत्तरपुस्तिका की रेंडम चेकिंग की जाएगी। इसके साथ ही उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण का रंग भी बदला गया है। इस परिवर्तन से पुरानी उत्तरपुस्तिका पर बाहर से लिखवाकर जमा कराने की आशंका ही नहीं रहेगी।
वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षा में कुल 55,08,206 छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। इसमें हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की संख्या 29,47,324 एवं इंटरमीडिएट की 26,60,882 है। बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया साल्वर बैठाने की कोशिश के साथ उत्तरपुस्तिका बाहर से लिखवाकर केंद्र से सेटिंग कर जमा करने का कुचक्र रचते हैं। ऐसे में बोर्ड ने नकल माफिया से एक कदम आगे बढ़कर तैयारी की है।
उत्तरपुस्तिका के स्वरूप में बदलाव करने से पुरानी उत्तरपुस्तिकाएं अनुपयोगी हो गई हैं। इस बदलाव की कड़ी में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित सूचनाओं/जानकारियों का रंग परिवर्तित कर दिया गया है।
हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं पर अंकित विवरण का रंग परिवर्तित कर काला कर दिया गया है। इसके साथ ही बायीं ओर की पट्टी का रंग भी काला किया गया है। वर्ष 2023 की परीक्षा में रंग लाल था। इसी तरह इंटरमीडिएट की वर्ष 2024 की परीक्षा के लिए उत्तरपुस्तिकाओं पर अंकित विवरण का रंग बदलकर लाल किया गया है और बायीं ओर की पट्टी भी लाल रंग की है।
वर्ष 2023 की परीक्षा में इंटरमीडिएट के कवर पेज पर अंकित विवरण व पट्टी का रंग काला था। इस तरह इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रंग आपस में बदल दिया गया है।उत्तरपुस्तिकाओं पर प्रयुक्त बोर्ड का मोनोग्राम भी रंग के अनुरूप किया गया है, हालांकि इस बार भी उसी स्थान पर रहेगा। गवर्नमेंट प्रेस ने निर्देश मिलने के बाद इस बदलाव के अनुरूप करीब तीन करोड़ उत्तरपुस्तिकाएं छापने की तैयारी तेज कर दी है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने