यूपी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के पैनल की सूची पहुंची दिल्ली, जानें कब तक होगा उम्मीदवारो का ऐलान


भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश की बची हुई सीटों के प्रत्याशियों के चयन को लेकर गंभीरता से मंथन में जुटी है। बुधवार को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर हुई भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में भाजपा के खाते में आने वाली प्रदेश की शेष 24 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर चर्चा हुई। 
कोर कमेटी ने इन 24 सीटों में से प्रत्येक के लिए तीन-तीन नामों का कर पैनल तय भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया है। साथ ही, प्रदेश में विधान सभा की चार रिक्त सीटों के लिए भी प्रत्याशियों के चयन पर मंथन कर उनके नामों का पैनल भी केंद्रीय नेतृत्व को भेजा है। 
भाजपा ने पहली सूची में प्रदेश की 80 में से 51 सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए हैं। शेष 29 सीटों में से पांच सहयोगी दलों के खाते में जाएंगी। इन पांच सीटों में से दो रालोद को दी गई हैं जबकि दो अपना दल (एस) और एक सुभासपा को मिलेगी। 
रालोद ने बिजनौर और बागपत की सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित भी कर दिए हैं। इस तरह अब 24 सीटें ऐसी हैं, जिन पर भाजपा को प्रत्याशी तय करने हैं। इसके अलावा विधान सभा की चार सीटें भी खाली हैं जिन पर लोकसभा चुनाव के साथ ही उपचुनाव होने की संभावना है। इनमें लखनऊ पूर्व, सोनभद्र की दुद्धी, बलरामपुर की गैसड़ी और शाहजहांपुर की ददरौल सीटें शामिल हैं। 
चुनाव प्रबंधन के लिए भाजपा ने 36 विभाग बनाए है। बैठक में तय हुआ है कि जल्द ही इन 36 विभागों के दायित्व निर्धारित कर दिए जाएं ताकि लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही वे गति पकड़ लें। खासतौर पर अब पार्टी की ओर से शुरू होने वाली चुनावी रैली और जनसभाओं के प्रबंधन को लेकर चर्चा हुई।
निषाद पार्टी ने भाजपा से लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में एक सीट की मांग की है जिस पर वह अपने सिंबल पर प्रत्याशी लड़ा सके। वहीं उसने विधान परिषद में भी एक सीट मांगी है। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने इस संबंध में बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व लोकसभा चुनाव प्रभारी से भी मुलाकात कर उनके सामने यह मांग रखी है। 
सूत्रों के अनुसार, निषाद पार्टी गाजीपुर, भदोही, सुलतानपुर और बहराइच में से कोई एक सीट चाहती है। सूत्रों के अनुसार संजय निषाद ने इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर बात की है और मुलाकात के लिए समय भी मांगा है। गौरतलब है कि भाजपा ने संजय निषाद के पुत्र प्रवीण निषाद को संत कबीर नगर से अपना प्रत्याशी बनाया।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची