अशोका इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्र्रीय महिला दिवस पर शिक्षा और जिम्मेदारी विषयक संगोष्ठी का आयोजन


पहडिया स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित गोष्ठी में मुख्य अतिथि साईकेट्रिस्ट प्रो0एमेरिटस एनएएमएस नई दिल्ली डा0 इंदिरा शर्मा ने कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्जवल व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया । मंचासीन अतिथि का स्वागत पौध भेंटकर संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव, डीन एकेडमिक एस0 के0 शर्मा ने किया ।
परामर्श एवं मार्गदर्शन समिति और महिला शिकायत समिति द्वारा आयोजित संगोष्ठी में डा0 इंदिरा शर्मा ने कहा मां की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों को शिक्षित करे और उसके साथ बातचीत के माध्यम से उसके शैक्षिक विकास को चुनौती के तौर पर स्वीकार करे ।
डा0 इंदिरा ने नेल्सन मंण्डेला द्वारा कहे वाक्य को दोहराते हुए बताया कि किसी देश को नष्ट करने के लिए किसी परमाणु बम की जरुरत नहीं है जरुरत है निम्न गुणवत्ता वाली पढाई की इसलिए मां की जिम्मेदारी है कि बच्चे को पिता ,बडा भाई व किसी ट्यूटर के द्वारा दी जा रही शिक्षा को अपनी निगरानी में कराए ताकि बच्चा एक जिम्मेदार नागरिक बन सके।
इसके अलावा उन्होंने अपने बच्चों को शिक्षित करने में माताओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया कि महिलाओं को कागजी साक्षरता हासिल करने के साथ वास्तविक साक्षरता प्राप्त करने पर जोर दिया।
संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा महिलाओं की उन्नति और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य के लिए महिला दिवस मनाया जाता है । फार्मेसी विभाग के डायरेक्टर डा0 बृर्जश सिंह ने मुख्य अतिथि के वक्तव्य को माताओं को आत्मसात करने के लिए कहा क्योंकि स्कूली शिक्षा के साथ साथ बच्चों को घर पर उनकी शिक्षा के बारे में ध्यान देने और उनके शिक्षकों से अच्दे माहौल में बात करने पर जोर दिया ।
कार्यक्रम के अंत में संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि को अंग वस्त्र व स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया । कार्यक्रम का संचालन एमबीए विभाग की श्रीमती प्रीती राय व धन्यवाद ज्ञापन रोशनी जायसवाल ने किया ।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम