सरकार ने नहीं लिया दुकानों को खोलने का निर्णय, 3 मई के बाद भी लाक डाऊन जारी रहने की संभावना



    जौनपुर। लॉकडाउन में छूट देकर कुछ शर्तों के साथ दुकानें खोलने के केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर प्रदेश सरकार ने फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया है। गत 25अप्रैल को यह आदेश जारी होने के बाद हर किसी की नजर प्रदेश सरकार की ओर  टिकी हुई थी। लेकिन कोई आदेश नहीं जारी किया जा सका है।  माना जा रहा था प्रदेश सरकार शनिवार को शाम तक कोई फैसला ले सकती है। लेकिन सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया।  
सूत्रों की मानें तो शासन में अभी इस पर मंथन चल रहा है।  हलांकि 25 अप्रैल शनिवार को विचार-विमर्श के दौरान तय किया गया कि अभी मौजूदा व्यवस्था को ही बनाए रखना  उचित है । किसी भी तरह की छूट देने पर  संक्रमण को तेजी से फैलने का खतरा बढ़ सकता है। मौजूदा हालात को देखते हुए तीन मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता  है। हॉट स्पॉट वाले इलाकों में सख्ती  बनी रहेगी । 
 प्रदेश में 25 अप्रैल को मिले 130 नये केस 
प्रदेश में 130 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1778 तक पहुंच चुकी है । 248 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं । 26 मरीजों की मृत्यु हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बीते दिवस अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक जो 26 मौतें हुई हैं, वे मरीज़ पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे। इसके साथ ज़्यादातर 60 साल के ऊपर के थे। उन्होंने बताया शुक्रवार को 4115 नमूने लिए गए थे, इनमें से 3719 नमूने जांचे गए हैं । 57 कोरोना प्रभावित ज़िलों में से 10 ज़िलों में पिछले 24 घंटों में कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है। 18 ज़िलों में तो पहले से ही नए मरीज़ सामने नहीं आ रहे हैं। हालांकि कोरोना मुक्त हो जाने के बाद प्रयागराज में फिर से कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं। 

प्रमुख सचिव के अनुसार  मुख्यमंत्री के निर्देश पर सरकारी और निजी अस्पतालों में मेडिकल इन्फेक्शन रोकने के लिए प्रोटोकॉल बनाने की तैयारी हो रही है। इसके तहत यह निर्णय लिया गया है कि हर ज़िले में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में इन्फेक्शन रोकने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनीसेफ, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी और आईएमए के डॉक्टर रहेंगे। यह कमेटी आज बन जाएगी। हर सरकारी व निजी अस्पताल को अपने अस्पताल में ही इन्फेक्शन रोकने के लिए कमेटी बनानी होगी । ज़िले में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी की टीम सभी अस्पतालों का निरीक्षण करेगी। इसके साथ ही वह अस्पताल की इमरजेंसी को भी देखेगी। कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि अस्पतालों में किसी भी तरीके का इन्फेक्शन न फैलने पाये।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया