मिलावट से रहे दूर : आईये जानते है ब्रेड की स्वादिष्ट बर्फी कैसे बनती है


त्योहार हो या घर पर कोई उत्सव, मुंह मीठा करवाने के लिए बर्फी जरूर मंगवाई जाती है। आपने आज तक मावा से बनी बर्फी तो कई बार खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड से बनी बर्फी का स्वाद चखा है। जी हां ये बर्फी स्वाद में बेहद कमाल और झटपट बनने वाली रेसिपी है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है ब्रेड की बर्फी। 

ब्रेड की  बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
-ब्रेड- 5 पीस
-दूध- 2 कप
-नारियल पाउडर- 2 चम्मच
-घी- 1 बड़ी चम्मच
-इलायची पाउडर- 2 से 3 चुटकी
-चीनी- स्वादानुसार
-काजू- 10 से 20 (बारीक कटे हुए)
-पिस्ता बादाम-10 (बारीक कटे हुए)

ब्रेड की  बर्फी बनाने की विधि-
ब्रेड की बर्फी बनाने के लिए सबसे गैस ऑन करके कढ़ाही चढ़ाए, अब इसमें दूध डालकर गर्म करें। दूध को तब तक गर्म करना है, जब तक कि यह गाढ़ा ना हो जाए। दूसरी तरफ ब्रेड को मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें। इस दौरान जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें ब्रेड पाउडर को मिक्स कर दें, और दोनों को अच्छी तरह चलाएं। इसके साथ ही इसमें इलायची पाउडर भी मिक्स करें। तीनों चीजों को अच्छी तरह चलाते हुए मिश्रण को थोड़ी देर तक कुक करें। इससे दूध ब्रेड में पूरी तरह से अब्सार्ब हो जाएगा।

ब्रेड में दूध के अब्सार्ब होने के बाद यह पूरी तरह ड्राई नजर आने लगेगा। अब इसमें चीनी मिक्स कर दें। चीनी के मिक्स करते ही ब्रेड का मिश्रण हल्का गीला हो जाएगा और यह हलवे की तरह नजर आने लगेगा।चीनी के बाद आप इसमें नारियल पाउडर और घी मिक्स कर दें। इसके बाद गैस का फ्लेम कम कर दें और करीब 6 से 7 मिनट तक इसे अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं।घी और चीनी मिक्स होने के बाद बर्फी ड्राई और सॉफ्ट नजर आने लगेगी। इसके बाद गैस को ऑफ कर दें और गर्म कढ़ाही में इसे दो से तीन बार चलाएं।अब एक प्लेट लें और उसमें थोड़ा घी लगाएं। घी को पूरी प्लेट में फैला दें, अब इसमें बर्फी का मिश्रण डालें।

बर्फी को प्लेट में चारों तरफ अच्छी तरह फैला दें, और इसके ऊपर काजू, पिस्ता, और बादाम डाल दें। इसके बाद इसे रूम टेम्प्रेचर पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे बर्फी के शेप में काट दें। इस तरह ब्रेड की बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी।


Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम