यूपी में न तीन जनपदो के 13 केन्द्रो पर होगी पीसीएस की परीक्षा, 5796 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र


सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)- 2022 की मुख्य परीक्षा 27 सितंबर से शुरू होगी। यह प्रदेश के तीन शहरों में 13 केंद्रों पर कराई जाएगी। दो पालियों में चार दिन चलने वाली मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने तैयारी पूरी कर ली है।
पीसीएस मुख्य परीक्षा में इसमें 5796 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सबसे अधिक अभ्यर्थी लखनऊ में परीक्षा देंगे। यूपीपीएससी की वेबसाइट पर परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं।
मार्च में शुरू हुई थी भर्ती प्रक्रिया
पीसीएस-2022 की भर्ती प्रक्रिया मार्च में शुरू हुई थी। 384 पदों के लिए यह भर्ती हो रही है। प्री परीक्षा 12 जून को हुई थी, जिसमें 3,29,310 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 27 जुलाई को जारी किए गए परिणाम में 5964 अभ्यर्थी सफल हुए थे, जिन्होंने मुख्य परीक्षा के लिए आफलाइन फार्म भरा है। इसमें 168 अभ्यर्थियों का फार्म आयोग को निर्धारित समय पर नहीं मिला, इसलिए वह मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। इस तरह मुख्य परीक्षा में 5796 अभ्यर्थी शामिल होंगे।
अभ्यर्थियों की संख्या के क्रम में आयोग ने प्रयागराज में पांच, लखनऊ और गाजियाबाद में चार-चार परीक्षा केंद्र बनाए हैं। प्रयागराज में 2038, लखनऊ में 2142 और गाजियाबाद 1616 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इन परीक्षार्थियों को चार दिन में आठ प्रश्न पत्र की परीक्षा देनी है। परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। पहले दिन सामान्य हिंदी और निबंध की परीक्षा होगी। उसके बाद दो दिनों सामान्य अध्ययन के चार प्रश्न पत्र और अंतिम दिन ऐच्छिक विषय के दो प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत