13 अप्रैल से शास्ती पुल से नहीं चलेगा भारी वाहन सहित चार पहिया वाहन, रूट डायवर्ट कर चलाया जाएगा

जौनपुर। जनपद मुख्यालय स्थित गोमती नदी के उपर 45 वर्षो पूर्व बना शास्त्री पुल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होने के बाद अब उसके मरम्मत का कार्य किये जाने के लिए 13 अप्रैल से पुल पर भारी वाहनो सहित सभी चार पहिया वाहनो के संचालन पर रोक लगा दी गई है। डायवर्ट रूट से वाहन चलाये जाएगे। प्रशासन ने यह निर्णय खतरे को देखते हुए लिया है। हलांकि कुछ समय पहले मरम्मत किया गया था लेकिन अब पूर्ण रूप से पुल की मरम्मत जरूरी हो गया है। इसके लिए शासन ने 64 लाख रुपए की स्वीकृत प्रदान करते हुए पहली किस्त 32 लाख रुपए जारी कर दिया है। अब सुरक्षा के दृष्टिगत वाहनो के रूट को डायवर्ट किया जायेगा।
बता दें एन एच 128 -ए पर बना यह पुल  आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, आदि जनपदो को जोड़ता है। इस पुल से प्रतिदिन हजारों की संख्या में भारी वाहन उपरोक्त जनपदो के लिए गुजरते है। पुल के मरम्मत की मांग कई बार उठी लेकिन पीडब्लूडी विभाग तब चेता जब पुल गिरने की स्थित में आया। पीडब्लूडी ने इस पुल पर लगी स्ट्रीट लाइट एवं फोन वायर आदि हटाने का आदेश सम्बन्धित विभाग को दे दिया है।
सन् 1977 में निर्मित पुल की 45 वर्षो बाद वाहनो के दबाव के चलते विगत 18 अक्टूबर को इसकी एक बेयरिंग क्षतिग्रस्त हो गई और पुल को गिरने का खतरा मंडराने लगा। इसके बाद प्रशासन की पहल पर पीडब्लूडी ने प्रमुख सचिव को पत्र लिख कर अवगत कराया इसके बाद अब मरम्मत की स्वीकृत के साथ धन भी आवंटित हो गया है।
प्रशासन ने वाहनो के रूट डायवर्जन के तहत तय किया है कि प्रयागराज की ओर से शाहगंज एवं आजमगढ़, मऊ, गोरखपुर को जाने वाले भारी वहनो को मुंगराबादशाहपुर से सुजानगंज होते हुए शाहगंज के रास्ते जायेगे। मिर्जापुर की ओर से आजमगढ़ की ओर जाने वाले वाहन मड़ियाहूँ जलालपुर थानागद्दी से केराकत होते हुए खुज्जी मोढ़ से आजमगढ़ जायेगे। वाराणसी से जाने वाले वाहन जलालपुर थनागद्दी होते केराकत के रास्ते निकलेंगे। 
आजमगढ़ से मिर्जापुर वाराणसी प्रयागराज सुल्तानपुर लखनऊ आदि जिलो को जाने वाले वाहन प्रसाद इन्जीनियर कालेज के पास से केराकत थानागद्दी जलालपुर होते हुए जा सकेगे। शाहगंज की ओर से आने वाले वाहन पंचहटिया से केराकत मार्ग पर घुमा दिये जायेंगे।  इस तरह 13 अप्रैल से सभी चार पहिया वाहन एवं भारी वाहन इस पुल से नहीं जा सकेंगे। यह डायवर्जन लगभग एक माह तक तब तक के लिए रहेगा जब तक पुल के मरम्मत का काम पूरा नहीं हो जायेगा।

Comments

Popular posts from this blog

सड़क दुर्घटना में सिपाही की मौत विभाग में शोक की लहर

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी