इस पार्क का होगा सुंदरीकरण, 25 लाख रुपए हुआ स्वीकृत - नगर मजिस्ट्रेट



जौनपुर। जनपद मुख्यालय पर चांदपुर स्थित वन विहार पार्क के सुंदरीकरण को लेकर विनियमित क्षेत्र से काम कराया जाएगा। इसके लिए विनियमित क्षेत्र कार्यालय (मास्टर प्लान कार्यालय) से 25.51 लाख रुपये स्वीकृत हुआ है। इसके लिए कमिश्नर के यहां से भी बजट की स्वीकृत मिल गई है। इसमें कायाकल्प के तहत सड़क की इंटरलाकिंग, झूला, रेलिंग, लाइटिंग आदि का काम होना है। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी को बनाया गया है, इसके तहत आनलाइन टेंडर प्रक्रिया में है।
वन विहार पार्क में एक समय लोगों के घूमने व पिकनिक का प्रमुख केंद्र था। यहां जिला ही नहीं, बल्कि पड़ोस के आजमगढ़, भदोही, सुल्तानपुर, गाजीपुर, प्रतापगढ़ आदि स्थानों से लोग आते थे। इस पार्क में हिरण, बारह सिंघा, खरगोश, अजगर, मगरमच्छ, हंस आदि पशुओं को रखा गया था, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। पार्क में फल-फूल के पौधे भी लोगों का ध्यान खींचते थे। हरियाली से सराबोर पार्क में पर्यटकीय सुविधाएं भी विकसित की गई थीं। बाद में शासन के निर्देश पर पार्क में मौजूद वन्य जीवों को प्रयागराज भेज दिया गया। पार्क की मरम्मत के लिए बजट भी नहीं आया। उपेक्षा के चलते पार्क धीरे-धीरे अपना अस्तित्व भी खोता चला गया। वर्तमान समय में हाल यह है कि पार्क में सन्नाटा पसरा रहता था। पूर्व डीएम मनीष कुमार वर्मा ने इसे गंभीरता से लेते हुए वन विभाग से प्रस्ताव तैयार कराकर बालोद्यान में बच्चों के खेलने के उपकरण को कुछ हद तक ठीक करा दिया था। फिर उन्हीं के कार्यकाल में इसके कायाकल्प के लिए विनियमित क्षेत्र से प्रस्ताव बनाकर कमिश्नर को भेजा गया। इसमें पहले स्वीकृत फिर बजट की स्वीकृत मिली। अब इस पार्क के सुंदरीकरण व कायाकल्प में इंटरलाकिंग सड़क, झूला, रेलिंग, लाइटिंग का काम कराया जाएगा।
इस संदर्भ में नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र सिंह ने बताया कि विनियमित क्षेत्र से वन विहार के सुंदरीकरण व कायाकल्प के लिए कमिश्नर के यहां प्रस्ताव भेजा गया है। जहां कमिश्नर के यहां से स्वीकृत के बाद फिर बजट की स्वीकृत प्राप्त हो गई है। बजट विनियमित क्षेत्र ही देगा। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी को नामित किया गया है, टेंडर प्रक्रिया में है, जल्द काम पूरा कराया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

बसपा ने जारी की 11 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची,वाराणसी फिरोजाबाद का बदला प्रत्याशी, मछलीशहर से सरोज पर दांव देखे सूची

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड