प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी ने कांवड़ यात्रा तैयारियों की समीक्षा करते हुए पूर्वांचल में जिलो के डीएम एसपी को दिया शख्त निर्देश


प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और डीजीपी विजय कुमार ने वाराणसी में सावन की तैयारियों की समीक्षा की। सर्किट हाउस में वाराणसी, विंध्याचल एवं प्रयागराज मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक कर कांवरियों को उच्च स्तरीय व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। बैठक के बाद दोनों ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन कर आशीर्वाद लिया।
प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि सावन में आने वाले कांवरियों के लिए हाईवे की सड़कों पर सघन पेट्रोलिंग कराई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। डीएम सोनभद्र से कहा कि खनन की गाड़ियां अधिक हैं, उनको नियंत्रित किया जाए, जिससे कांवरियों को किसी तरह की परेशानी न हो। 
डीएम बलिया से कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि घाटों पर आवश्यकता से अधिक भीड़ न हो। साथ ही बोट ओवरलोड न हो। बैठक में चंदौली, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर के जिलाधिकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने जिलों में की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।
डीजीपी ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान सीसी कैमरे के लाइव फीड लेने का नेटवर्क बनाएं। सीसी कैमरे के माध्यम से रूट का जायजा लेते रहें। प्रयागराज से बनारस तक एनएच-2 के एक रूट को पूरी तरह कांवरियों के लिए बंद रखें। ट्रैफिक एडवाइजरी पहले से जारी कर दें ताकि लोगों को इसकी जानकारी हो सके। डायवर्जन प्लान अन्य जिलों से भी साझा करें। सड़क को जिग-जैग करें, ताकि कोई स्पीड में न आए। पुलिस ने अपनी तैयारियों के संबंध में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।
डीजीपी ने कहा कि श्रद्धालुओं की तैयारियों के लिए मंदिर परिक्षेत्र के आसपास अमानती घर, अस्पताल, खोया पाया केंद्र आदि की उचित व्यवस्था कराई गई है। संवेदनशील स्थलों तथा मिश्रित भीड़ वाले जगहों को चिह्नित करते हुए उनके लिए अलग से रणनीति तैयार की गई है।
श्रद्धालुओं के स्नान के लिए गंगा में 9 जेटी के साथ पानी के अंदर भी उचित व्यवस्था की गई है। कुछ प्रमुख मार्गों को नो व्हीकल जोन बनाए गए हैं। इसमें मैदागिन से चौक, गोदौलिया होते हुए रामापुरा तक, गोदौलिया से पांडेय हवेली तक, श्री काशी विश्वनाथ मार्ग हैं। बाबा विश्वनाथ मंदिर के अलावा बनारस के अन्य प्रमुख मंदिरों के संबंध में भी पूरी तैयारी की गई है।
जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने वाराणसी की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ मिलकर पूरे रूट का रिहर्सल कर लिया गया है। कहीं पर भी खंभों में करंट न उतरे इसके लिए जगह-जगह पर ट्रांसफार्मर को ढंकने की भी व्यवस्था की गई है। रूट के ट्रांसफार्मर को कवर किया जा रहा है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या न हो इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग से मोहनसराय से आने वाले रास्ते की बैरिकेडिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही मेडिकल टीम की उपलब्धता के लिए स्वास्थ्य विभाग को लगाया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त