सिविल सेवा की तैयारी करने वाले ओबीसी एससी के छात्रो के लिए अच्छी खबर बीएचयू में सौ सीटो पर मिलेगी यह सुविधाए


बीएचयू में सिविल सेवा की तैयारी करने वाले एससी, ओबीसी के छात्रों को एक साल तक निशुल्क कोचिंग कराई जाएगी। उन्हें 100 सीटों पर यह सुविधा मिलेगी। शनिवार को काउंसिलिंग में बुलाए गए 300 अभ्यर्थियों में से दोनों वर्ग के 100 विद्यार्थियों का चयन किया गया। खास बात यह है कि इन विद्यार्थियों के कोचिंग के खर्च में प्रति छात्र 75 हजार रुपये विश्वविद्यालय को सरकार की ओर से दिए जाएंगे। वहीं, विश्वविद्यालय की ओर से चार हजार रुपये हर महीने छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।
विश्वविद्यालय में डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र के तहत सिविल सेवा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग कराई जाएगी। लिखित परीक्षा के बाद 20 दिसंबर को परिणाम घोषित किया गया। शनिवार को सुबह से होने वाली काउंसिलिंग के लिए निर्धारित 100 सीट के सापेक्ष 300 अभ्यर्थी बुलाए गए थे। केंद्र के सहायक कुलसचिव रमेश कुमार निगम की देखरेख में शाम करीब 7 बजे तक चली काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थियों की सूची फाइनल कर दी गई। बताया कि चार हजार रुपये हर महीने स्कॉलरशिप चयनित छात्रों को मिलेगी, जिससे उन्हें तैयारी में सहूलियत होगी। जो विद्यार्थी आईएएस, पीसीएस की मुख्य परीक्षा पास करता है तो उसे साक्षात्कार के लिए भी 15 हजार रुपये केंद्र की ओर से दिए जाएंगे।

सीडीसी के पास नए भवन में चलेगी कोचिंग

सहायक कुलसचिव ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में सेंट्रल डिस्कवरी सेंटर (सीडीसी) बिल्डिंग के पास बन रहे नए भवन में कोचिंग चलाई जाएगी। एक साल तक चयनित विद्यार्थी तय समय पर क्लास कर सकेंगे। काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब जनवरी से तैयारी के लिए जरूरी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। तिथि पर भी फैसला जल्द हो जाएगा।

 

इनको मिला दाखिला

एससी- 70

छात्र-46

छात्राएं-24

 

ओबीसी -30

छात्र-15

छात्राएं-15

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद