ठंड व शीतलहर से बचने को डीएम रैन वसेरा पहुंच कर गरीब असहाय कमजोर व्यक्ति को वितरित किए कंबल


जौनपुर। जनपद में शीतलहर के चलते लोगों को सर्दी से राहत दिलाने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने शनिवार की देर सायं रोडवेज परिसर स्थित रैन बसेरा में असहाय तथा कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को कंबल वितरित किए। जनपद में धीरे-धीरे बढ़ रही कड़ाके की ठंड एवं सर्दी के मौसम को देखते हुए रोडवेज स्थित में असहाय/गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को ठंड से बचाव के लिए कम्बल वितरित किया। 
इस दौरान उन्होंने रैन बसेरा में ठंड से बचने के लिए मूलभूत सुविधाओं का भी जायजा लिया तथा मौजूद लोगो से जानकारी लेते हुए ठंड के लिए प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जनपदवासियों से अगाह किया है कि शीतलहर एवं ठण्ड का प्रकोप बढ़ने की संभावना को लेकर आमजन को ठण्ड से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गयी है।
 ठण्ड से बचाव हेतु शरीर पर उपयुक्त ऊनी कपड़े पहने, बाहर निकलते समय सिर, चेहरे, हाथ एवं पैर को गर्म कपड़े से ढके, शरीर को गर्म रखने हेतु गर्म पेय पदार्थों एवं पौष्टिक आहार का सेवन करें, हीटर, ब्लोवर, कोयले की अंगीठी आदि चलाते वक्त थोड़ी खिड़की खोलकर रखें और सोने से पहले सभी हीटर, ब्लोवर, कोयले की अंगीठी इत्यादि को बन्द कर दें।ठंड में घर के अन्दर सुरक्षित रहे जब तक बहुत आवश्यक न हो तब तक घर से बाहर न निकले, स्नान एवं पीने हेतु गुनगुना पानी का ही प्रयोग करें। शरीर के अंगो के सुन्न पड़ने हाथ-पैर कान एवं नाक पर सफेद या पीले रंग के दाग इत्यादि पड़ने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।पशुओं को गर्म स्थान में रखें, उन्हें ठंड लगने पर पशु चिकित्सक की सलाह लें, किसी भी सहायता हेतु एम्बुलेंस 108, पुलिस-112, राहत आयुक्त कार्यालय-1070 पर सम्पर्क करें।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद