कोरोना काल में प्रदेश के वृद्ध गरीबों के लिए सरकार की जाने क्या है योजना


कोरोना संक्रमण काल में प्रदेश के हर वर्ग वृद्ध असहाय को मदद पहुंचाने के लिए योगी सरकार ने जून 21 से 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में पेंशन देने की तैयारी कर रही है। सीएम योगी के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में योजना का लाभ देने के लिए समाज कल्याण विभाग को 1800 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है.

दरअसल प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत गरीब बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह की दर से भुगतान करती है वर्तमान में 51.5 लाख पेंशनर हैं. सरकार इनकी संख्या बढ़ाकर 60 लाख करने जा रही है। नये बुजुर्गों के चयन की प्रक्रिया मई के महीने में पूरी करने के निर्देश भी दिए गए हैं. समाज कल्याण निदेशालय के संबंधित एक अधिकारी के मुताबिक 60 लाख बुजुर्गों को पहली किस्त के भुगतान के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि जल्द भुगतान की प्रकिया पूरी कर ली जाएगी. कोरोना संकट के काल में शत-प्रतिशत लाभार्थियों के खातों में अगले माह राशि भेज दी जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

सड़क दुर्घटना में सिपाही की मौत विभाग में शोक की लहर

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी