गूगल ने एक जून से अब इन सुविधाओं को बन्द करने का किया ऐलान



गूगल एक जून से अपनी मुफ्त सर्विस बंद करने जा रहा है। दरअसल Google की तरफ से Google Photo मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद कर रहा है। मतलब अब Google की ओर से Google Photo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा। अगर आप Google ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा। कंपनी की तरफ से पहले ही इसका ऐलान कर दिया गया था। 
मौजूदा वक्त में Google की तरफ से ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है, जिससे यूजर्स अपनी फोटो या अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकें, जिसे इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि Google की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। यूजर्स अगर इससे ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करना चाहतें हैं, तो उन्हें चार्ज देना होगा। 
अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत होती है, तो उन्हें प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपये) है। यूजर्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा। पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी। Google Pixel 2 स्मार्टफोन ग्राहक मुफ्त हाई क्वॉलिटी फोटो बैकअप का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी तरह Google Pixel 2,3,4,5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज की सुविधा मिलेगी। 


Comments

Popular posts from this blog

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घर में मच गया कोहराम कार्यकर्ता हैरान

जानिए जौनपुर की दोनो लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का सूपड़ा साफ होने के लिए जिम्मेदार कौन थे

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम