पेट्रोल डीजल के खाद्य सामग्री एवं सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर, सरकार आखिर मौन क्यों ?



सरकार की नाकामियों अथवा लापरवाहियों के चलते लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों ने सब्जियों के दामों में आग लगा दी है। बीते एक हफ्ते में सब्ज़ियों के दाम 30 से 40 फीसदी बढ़ गए हैं, टमाटर 60 से 80 रुपये किलो तो प्याज़ 50 रुपये प्रति किलो पहुंच रहा है, आम जनता कहना है, कम करें मंहगाई वरना चुनाव में सिखाएंगे सबक। त्योहारों के सीज़न में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम अब लोगों के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। बढ़ते तेल का असर अब आम जनता के रोज़मर्रे वाली ज़रुरतों पर भी पड़ने लगा है। बढ़ती महंगाई ने इस कदर असर डाला है कि जनता अब बेबस हो चुकी है। सब्जियों से लेकर खाने वाली दाल के दामों में कई गुना इजाफा हुआ है। 
नाराज जनता एवं गृहणियां अब महंगाई की पूरी ज़िम्मेदारी सरकार पर डाल रही हैं। जनपद में पिछले एक हफ्ते में सब्जियों के दाम तीस से चालीस प्रतिशत की वृद्धि हुई हैं। जौनपुर में ज़्यादातर सब्जियों के दाम 20 से 30 रूपये प्रति किलो बढ़ गए हैं। सबसे ज़्यादा असर टमाटर पर पड़ा है, जो 60 से 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इससे जहाँ खरीददारों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं फुटकर व्यापरियों की दुकानदारी पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है।
टमाटर -प्याज के साथ-साथ हरी सब्जियों के दामों ने भी आम जनता को बेबस कर दिया है। अब तो प्याज का दाम ₹50 पहुंच गया है। अगर हम हरी सब्जियों की बात करें तो कोई भी हरी सब्जी 40 रुपए से नीचे नहीं बिक रही है। कुछ हरी सब्जियां 50 रुपए तक पहुंच चुकी हैं। 25 से 30 रूपए किलो मिलने वाली भिंडी के दाम 40 से ₹45 हो गए हैं, जबकि बैगन 20 से ₹40 के भाव से बिक रहा है। फूलगोभी में भी ₹35 से 40 तक बिक रही है। सब्ज़ी दुकानदार की बात माने तो दाम अभी और बढ़ेंगे क्योंकि ट्रांसपोर्ट महंगा हुआ है और लगातार तेल कंपनियां हर दिन डीजल और पेट्रोल के दामों में इजाफा कर रही है।जौनपुर में आज पेट्रोल 103 रूपये लीटर तो डीजल भी 100 रूपये तक पहुंच गये है रोज तेल का दाम बढ़ रहा है सरकार मौन बनी हुई है निश्चित रूप से इसका असर चुनाव में देखने को मिलेगा। तेल महंगा होने से ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा इतना ज्यादा हो गया है कि इसका सीधा असर सब्जियों पर पड़ा है जब तक तेल कंपनियां तेल के दाम बढ़ाते रहेंगे तब तक सब्जियों के दाम भी बढ़ते रहेंगे। महंगाई का बड़ा असर रसोई गैस सिलेंडर के दामों पर देखा जा रहा है। 
सब्जियों के दाम आसमान छू रहे ,जनता की बात करें तो लोगों का कहना है कि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। कुछ दिन पहले जो सब्जी ₹100 में ले जाते थे, वही सब्जियां ₹200 में अब पड़ रही है। लोगों का यह भी कहना है कि अगर मौजूदा सरकार ऐसे ही महंगाई को बढ़ावा देती रहेगी तो आगामी चुनाव में मौजूदा सरकार को सबक सिखाने का काम करेंगे। लोगों का ये भी कहना है कि बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर के वह वोट डालने जाएंगे। आम जनता अब सरकार से गुहार लगा रही है कि त्योहारों का सीजन है ऐसे में सरकार जल्द से जल्द बढ़ती महंगाई को नियंत्रण में लाये। बढ़ती मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए सरकार को डीजल पेट्रोल के दाम को कम से कम 35 से 40 रूपये नीचे ले जाना होगा अगर ऐसा नहीं हुआ तो यूपी विधानसभा के चुनाव में जनता सरकार के खिलाफ होने को मजबूर हो सकती है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार

मारपीट की घटना को विधायक एवं उनके समर्थको पर लूट तक का मुकदमा हुआ दर्ज