आवागमन की सुविधा हेतु जिले की 17 सड़कें एफडीआर तकनीक से बनेंगी


जौनपुर। अब जन मानस को आवागमन में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिले में आधुनिक टेक्नोलॉजी एफडीआर तकनीक से सड़कों को बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। घनश्यामपुर से लखनीपुर जर्जर मार्ग को इस तकनीक से बनाया जा रहा है। इस तकनीक से जिले में 77 करोड़ की लगात से 17 सड़कें बनाई जाएंगी, जिसमें 70 करोड़ की लागत से 11 सड़क आरईडी और सात करोड़ की लागत से छह सड़क जिला पंचायत की ओर से बनाई जाएंगी। इस तकनीक से बनी सड़कें 20 साल तक खराब नहीं होंगी।
जिले में सड़कें बनाई जाती हैं, लेकिन तीन साल बीतते-बीतते खराब होने लगती हैं। पांच साल तक सड़कें इतना क्षतिग्रस्त हो जाती हैं कि उस पर चलने लायक नहीं रहता, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जिले की प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 17 सड़कों को फूल, डेप्थ रिक्लेमेशन (एफडीआर) तकनीक से बनाया जा रहा है। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग (आरईडी) की ओर से 11 सड़कें बनाई जाएंगी, जिसमें बनुआडीह से जौकाबाद, एलडी रोड 239 से खेमापुर, लोनिया पट्टी से पट्टी नरेंद्रपुर, बाबतपुर जमालपुर रोड से चकांतू, एलडी रोड 256 से केराकत सेवा रजवाहा, जोगीबांध से अतरडीहां, जमुनीपुर से बनकट, जोगीबांध अतरडीहा से अर्गुपुरकलां, एलएम रोड कसनही से जमुआं, बारीगांव से जरौना, पौआ से नौपेड़वा, बदलापुर जमालापुर रोड से मौदापार, निगोह से कूसा सड़क हैं। इन सड़कों का चयन कर आरईडी ने करीब ढाई माह पहले प्रस्ताव शासन को भेजा था, जो स्वीकृत हो गया और आरईडी की ओर से टेंडर भी करा लिया गया है, जो शीघ्र बनना शुरू होंगी, जबकि छह सड़कें जिला पंचायत की ओर से बनवाई जा रही हैं, जिसमें इटौली कलां से सोहगर, गुरैनी से भरौटा, रामपुर घोड़ी से अमोघ, एनएच 31 कुड़लिया से सोनकरा, आजाद नगर से लखनीपुर, घनश्यामपुर से लखनीपुर सड़क है, जिसमें से घनश्यामपुर से लखनीपुर सड़क का निर्माण शुरू हो गया है।
अपर मुख्य अधिकारी जे पी मौर्य ने जारी बयान में बताया है कि जिला पंचायत की ओर से सात करोड़ की लागत से छह सड़कें एफडीआर तकनीक से बानाई जाएंगी। पहले घनश्यामपुर से लखनीपुर सड़क को बनाया जा रहा है। 
एक्सईएन आरईडी डीके शुक्ला ने जानकारी दी है कि जिले में पीएम सड़क योजना के तहत 11 सड़कों को 70 करोड़ की लागत से एफडीआर तकनीक से शीघ्र बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा। सड़कों का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। सड़कों का टेंडर भी हो गया है। शीघ्र सड़कों को बनाने का कार्य किया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अब से राशन मिलना बंद, पूरे 4 महीने के लिए लगी राशन पर रोक, जानें क्या है कारण

जौनपुर में शादी का झांसा देकर किशोरी से दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज पुलिस जांच में जुटी

पूर्वांचल के रास्ते यूपी में जानें कब प्रवेश कर सकता है मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी निजात