चौरी चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर: प्रो सुधाकर लाल श्रीवास्तव

जौनपुर। गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर, जौनपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना, एक्टिविटी क्लब एवं आईक्यूएसी की तरफ से उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रृंखला में चौरी चौरा के सत्याग्रही विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन हुआ।

मुख्य वक्ता प्रोफेसर सुधाकर लाल श्रीवास्तव ने कहा कि चौरी चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर है ।इस आंदोलन में समाज के पिछड़े एवं निम्न वर्ग के लोगों ने बढ़- चढ़ कर प्रतिभाग किया। जिनका नाम काफी दिनों तक इतिहास में गुमनामी में रहा। इस आंदोलन ने अंग्रेजों को यह बता दिया कि आप लंबे समय तक भारत को गुलाम नहीं बनाए रख सकते हैं। उन्होंने आंदोलन के नायकों का एक-एक करके विस्तार से वर्णन किया।

प्राचार्य प्रोफेसर बी.के. निर्मल ने उत्तर प्रदेश की स्थापना से लेकर अद्यतन प्रदेश की उपलब्धियों का विस्तार से उल्लेख किया और कहां कि आजादी के अमृत महोत्सव की सार्थकता तभी है जब हम राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों का सम्मान करें और उनके बताए हुए रास्ते पर चलकर एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपना अमूल्य योगदान दें साथ ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलें।

कार्यक्रम का संचालन  समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ राकेश कुमार यादव ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ आलोक प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ रमेश चंद्र सिंह,डॉ लक्ष्मण सिंह, डॉ. अवधेश कुमार मिश्रा, डॉ पंकज सिंह ,डॉ लालमणि प्रजापति,डॉ.नीलमणि सिंह, डॉ नीलू सिंह, डॉ.कमल प्रकाश रंजन, बिंद प्रताप सिंह, सत्य प्रकाश सिंह सहित बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित रहे।


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भीषण सड़क दुर्घटना में दस लोगो की मौत दो दर्जन गम्भीर रूप से घायल, उपचार जारी

यूपी में जौनपुर के माधोपट्टी के बाद संभल औरंगपुर जानें कैसे बना आइएएस आइपीएस की फैक्ट्री

सरकार ने प्रदेश के इन 12 आईपीएस अधिकारियों का किया तबादला