कम्प्यूटर का नि:शुल्क प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को दिए गए प्रमाणपत्र


नोएडा। प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत नोएडा के सी-56/20, सेक्टर 62 प्रेरणा भवन में संचालित प्रेरणा कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र में शनिवार को प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कम्प्यूटर का नि:शुल्क प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रकाश वीर (प्रधानाचार्य सरस्वती शिशु मन्दिर नोएडा) ने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत अच्छा लग रहा है की प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत प्रेरणा भवन में निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र संचालित हो रहा है। यहां जिस प्रकार का सेवा कार्य प्रेरणा शोध संस्थान न्यास कर रहा है वह सराहनीय है।
मुख्य वक्ता विनोद कौशिक (विभाग सह कार्यवाह नोएडा) ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों के लिए कम्प्यूटर के साथ जो चरित्र निर्माण का कार्य चल रहा है वह निःसंदेह सरहानीय कार्य  है। मैं बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। प्रेरणा में बच्चों को जो प्रेरणा देने का कार्य किया जा है वह महान सेवा कार्य है। मुझे बहुत खुशी है की आज मैं इस कार्यक्रम का हिस्सा बना। संस्थान आज उन लोगों के लिए काम कर रहा है जिसके लिए कम ही लोग आगे आते है। एक बार फिर सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बधाई।
प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र की निदेशक मोनिका चौहान ने बताया कि प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत निःशुल्क प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र संचालन मार्च 2021 से किया जा रहा है। इसके साथ ही संस्थान द्वारा द्वितीय सेन्टर का संचालन नोएडा के छलेरा गांव के गली नम्बर-3 में किया जा रहा है।
लगभग एक वर्ष से प्रेरणा भवन में बच्चों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को आज उनके अभिभावकों के बीच प्रमाणपत्र वितरित किए गए।
उन्होंने बताया कि यहां प्रशिक्षण ले रहे सभी बच्चें गरीब परिवार से आते है, जो की पैसे देकर कंप्यूटर आदि का प्रशिक्षण नहीं ले सकते है। इस लिए हम ऐसे बच्चों को संस्थान के माध्यम से यहां निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराते है। हमारा मुख्य उद्देश है कि हम ज्यादा से ज्यादा बच्चों को टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण देकर मुख्यधारा से जोड़ सकें, ताकि वह इस टेक्नोलॉजी युग में पीछे न रह जाए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेरणा शोध संस्थान न्यास की उपाध्यक्ष प्रीति दादू ने की। कार्यक्रम में 
गणमान्य बुद्धिजीवि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मोनिका ने किया। इस दौरान सभी बच्चों को अतिथियों द्वारा प्रमाणपत्र वितरित किए गए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भीषण सड़क दुर्घटना में दस लोगो की मौत दो दर्जन गम्भीर रूप से घायल, उपचार जारी

यूपी में जौनपुर के माधोपट्टी के बाद संभल औरंगपुर जानें कैसे बना आइएएस आइपीएस की फैक्ट्री

जानिए इंटर के छात्र ने प्रधानाचार्य को गोली क्यों मारी, हालत नाजुक, छात्र पुलिस पकड़ से दूर