विशेष संचारी और दस्तक रोग की समीक्षा बैठक में डीएम का आदेश केन्द्र सरकार की गाइड लाइन का रखे ध्यान

जौनपुर। विशेष संचारी एवं दस्तक अभियान की साप्ताहिक समीक्षा बैठक करते हुए जालाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद के सभी निजी चिकित्सालय के संचालकों को एडवाइजरी जारी करें कि यदि कोई भी बुखार का रोगी उनके चिकित्सालय में जाता है तो पंजीकरण के पूर्व उसका डेंगू का जांच कराया जाए। 
उन्होंने यह निर्देशित किया कि किसी भी चिकित्सक द्वारा भारत सरकार की गाइडलाइन के विपरीत डेंगू रोगियों का इलाज न किया जाए। भारत सरकार द्वारा डेंगू के इलाज के लिए जारी एडवाइजरी में स्पष्ट रूप से उल्लिखित है कि डेंगू के पुष्ट रोगी को एंटीबायोटिक स्टेरॉइड एवं एस्प्रिन ग्रुप की दवा न दी जाए। इन दवाओं का डेंगू के मरीजों पर प्रतिकूल प्रभाव होता है। भारत सरकार द्वारा जारी डेंगू रोगी के प्रबंधन एवं इलाज की एस ओ पी का अनुपालन किया जाए। आपूर्ति विभाग को डेंगू से बचाव के हैंड बिल की नमूना प्राप्त करा कर निर्देशित किया गया कि वह अपने संसाधन से हैंड बिल छपवा कर सभी कोटेदारों के माध्यम से वितरित कराएं।
जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत से उनके क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था, एंटी लारवा छिड़काव, फागिंग, सोर्स रिडक्शन की समीक्षा किए और निर्देशित किए की सभी चौराहों पर स्थापित लाउडस्पीकर से निरंतर डेंगू के बचाव के उपाय को ध्वनि प्रसारित किया जाए।
बैठक में विगत सप्ताह के संचारी कार्यक्रमों की उपलब्धियों का विश्लेषण किया गया। जनपद में विभिन्न मानकों की उपलब्धी राज्य स्तर के न्यूनतम सीमा से ऊपर पाया गया। बाल विकास विभाग के मानक जिसके अंतर्गत आंगनबाड़ी को घर-घर जाकर लोगों को बच्चों के कुपोषण के प्रति प्रशिक्षित किया जाना था तथा उसमें राज्य औसत 43 प्रतिशत से मात्र 1 प्रतिशत ज्यादा 44 प्रतिशत जनपद की उपलब्धि थी, जिलाधिकारी द्वारा असंतुष्ट जाहिर करते हुए कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास एवं पुष्टाहार को निर्देशित किए की आगामी सप्ताह में उपलब्धि बेहतर बनाने के लिए अपने स्तर से पूर्ण प्रयास करें।
डेंगू रोग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्र के डेंगू धनात्मक रोगी पर चर्चा किया। जिला मलेरिया अधिकारी ने नगरीय क्षेत्र के धनात्मक रोगियों के सूची की एक प्रति अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को प्राप्त कराया। नगरीय क्षेत्र के एक से अधिक धनात्मक रोगियों के मोहल्ले जैसे बलुआघाट, पुलिस लाइन एवं ओलांदगंज में प्रतिदिन फागिंग कराए जाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।
बैठक में उपस्थित एडीपीआरओ को निर्देशित किए कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई, एंटी लारवा छिड़काव, फागिंग, सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही नगरीय क्षेत्र की तरह से ही कराना सुनिश्चित करें। जौनपुर नगरीय क्षेत्र में डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए अर्बन कोऑर्डिनेटर प्रवीण पाठक को निर्देशित किए की नगरीय क्षेत्र में कार्यरत 74 आशा के माध्यम से नगरी क्षेत्र के सभी घरों में जाकर सोर्स रिडक्शन का कार्य कराएं एवं जनपद वासियों को डेंगू से बचाव के विषय में जानकारी दें। कार्य योजना बनाकर तत्काल कार्य प्रारंभ कराएं। लार्वा धनात्मक घरों का अंकन दस्तक प्रारूप पांच पर भर कर जमा करें। अधिक लारवा धनात्मक घरों की सूचना पर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका जौनपुर द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही कराई जाए।
अन्य वेक्टर जनित रोगों की समीक्षा में जिला मलेरिया अधिकारी ने अवगत कराया कि आई एम एस बी एच यू में बक्सा ब्लॉक के दरियावगंज गांव के अजय कुमार सिंह को स्क्रब टायफस के रोगी के रूप में चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी ने एडीपीआरओ को निर्देशित किया कि स्क्रब टायफस के लिए जिम्मेदार हाईसेन्थस की झाड़ियों को पूरी तरह से साफ करा दें। नालियों में किसी भी प्रकार का कोई भी वेजिटेशन न हो।मलेरिया बीमारी के विषय में जिला मलेरिया अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद के बक्सा एवं रामपुर में एक-एक मलेरिया पीएफ धनात्मक रोगी पाए गए हैं। संबंधित ब्लाक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपना मोबाइल नंबर मरीज को नोट करा दें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है