कोहरे की जद में आयी धरा गलन के साथ बढ़ी ठन्ड, ऐसे मरीज रखे विशेष सावधानी सुबह की सैर से बचे


जौनपुर। मौसम ने अपना मिजाज बदल दिया है सोमवार की सायंकाल से ही लोगों को ठंड का एहसास करा दिया। दूसरे दिन मंगलवार को साम होते ही कोहरे की धुन्ध ने धरा को घेर लिया और ठंड के गलन बढ़ने लगी ठंड के दूसरे दिन पूरे दिनभर ठंड का एहसास हुआ। शाम होते ही गलन बढ़ गई। तापमान का पारा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्रामीण इलाकों में कोहरे का बड़ा असर रहा। कोहरे की घिरी चादर के चलते लोग सड़कों पर वाहन भी लाइट जलाकर चलते हुए देखे गए।
यहां बता दें गत रविवार को रात से ही आसमान में बादलों के साथ कोहरे मौजूदगी दिखी। सोमवार को भगवान भाष्कर का दर्शन देर से हुए। दिन भर बादलों और भगवान भाष्कर के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा। हल्की धूप के चलते लोगों को ठंड का एहसास हुआ। शाम होते ही बाजारों में सन्नाटा पसर गया। पूरे जनपद में सुबह घने कोहरे की असर रहा। करीब 11 बजे हल्की धूप निकली तब लोगों ने राहत महसूस की। 
 ठन्ड के इस सीजन में पहली बार लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ा। छोटे बच्चों को स्कूल जाने में दिक्कत आई। लोग अलाव का सहारा लेने को मजबूर हो गए। सड़कों पर वाहन चालक हेड लाइट जलाकर चलते देखे गए। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह कोहरा जहां गेहूं के लिए लाभदायक होगा वहीं अगेती सरसों व मटर, अरहर को नुकसान पहुंचाएगा। चिकित्सक डॉ. आर पी यादव के अनुसार अब सुबह सैर करने वालों को इस सीजन में ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए। खास कर मधुमेह व रक्तचाप के मरीजों को इस सीजन में हृदयाघात की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इसलिए भोर में सैर करने से बचना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत